सावधान: नर्स का दावा- ग्लव्स पहनना है खतरनाक, हो सकते हैं कोरोना के शिकार!

  • देशभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 4421
  • अब तक 114 लोगों की मौत

By: Vivhav Shukla

Published: 07 Apr 2020, 04:35 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus) से पूरी दुनिया डरी हुई है। ज्यादातर देशों में लॉकडाउन है। सरकार इस वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करने का अनुरोध कर रही है। साथ ही घरों से बाहर निकलने पर मास्क और ग्लव्स पहनने के लिए कहा जा रहा है। लेकिन क्या आपको पता है की ये ग्लव्स भी आपके लिए खतरा बन सकता है। जीं, सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें ग्लव्स के बारे में ढेरों बातें बताई गई हैं।

लॉकडाउन: हवा इतनी साफ हुई कि लोगों को दिखने लगा चांद और मंगल ग्रह, मीम वायरल

इस वीडियो को अमेरिका के मिशीगन की एक नर्स ने बनाया है। जिसे एबीसी न्यूज ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है। वीडियो में दिख रही नर्श का नाम Molly Lixey है। मॉली इस वीडियो के जरिए बताना चाहती हैं कि कोरोना वायरस ग्लव्स के द्वारा भी फैल सकते हैं।

वीडियो में दिख रहा है कि उन्होंने अपने हाथ पर पेंट लगाया है। मॉली बताता है कि ग्लव्स पहनना अच्छी बात है, लेकिन कभी-कभी ये खतरनाक साबित हो सकते हैं। उदाररण के तौर पर सोचिए कि मैंने ग्लव्स पहन के टॉयलेट पेपर उठाया फिर उसी ग्लव्स के साथ मैं फोन उठा लेती हूं। फिर अचानक मरे नाक में खुजली होती है, तो मैं उसे भी हाथ लगा लेती हूं। फिर मैं अपनी कार के पास जाती हूं। खिड़की खोलती हूं। और फिर मैं इन ग्लव्स को ट्रैश में फेंक देती हूं।

लॉकडाउन: सिगरेट खरीदने फ्रांस से स्पेन पैदल जा रहा था शख्स, हेलिकॉप्टर से करना पड़ा रेस्क्यू

ग्लव्स फेकने के बाद फिर से मैं फोन पर बात करती हूं और वायरस मेरे हाथ में लग जाता है। जब की मैने ग्लव्स पहन रखे थे। नर्श ने बताया इस पूरी प्रकिया को क्रॉस कंटैमिनेशन बोलते हैं। ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए जब भी किसी चीज को छुए अपने हाथों को तुरंत साबुन से धोए।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned