खराब PPE किट की वजह से Swimsuit पहन Corona मरीजों का इलाज कर रही नर्स, जानें क्या है सच?

Social Media पर एक नर्स की तस्वीर तेजी से Viral हो रही है। तस्वीर में नर्स PPE सूट के नीचे सिर्फ इनर वियर (Inner wear) पहन कर कोरोना पीड़ितों (Coronavirus) के इलाज कर रही है।

 

By: Vivhav Shukla

Published: 28 May 2020, 10:49 PM IST

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में एक नर्स कोरोना पीड़ितों (Coronavirus) का इलाज कर रही हैं। इस दौरान उन्होंने PPE सूट के नीचे सिर्फ इनर वियर (Inner wear) पहन रखा है। इस तस्वीर को शेयर करने वाले लोग इन्हें 'टू हॉट नर्स' (Too hot nurse) है। जो कोरोना पीडितो का इलाज कर रही है। कई लोग तस्वीर को भद्दे-भद्दे कैप्सन के साथ भी शेयर कर रहे हैं। तो कई इस हेल्थ वर्कर्स (health worker) का मजाक बना रहे हैं।

Corona के डर से परिवार ने Bhopal से Delhi के लिए बुक कर ली पूरी Flight, देने पड़े लाखों

क्या है सच?

तस्वीर में दिख रही लड़की रूस के एक अस्‍पताल में नर्स का काम करती हैं। और उन्होंने ड्यूटी के दौरान ट्रांसपेरेंट PPE kit के नीचे अंडरगारमेंट पहन रखा था। ये बात बिल्कुल सच है। लेकिन इसे जिस तरह से सोशल मीडिया पर वायरल किया जा वो झूठ है।

इस नर्स का नाम नादिया है। नर्स का कहना है कि उन्‍होंने स्विमिंग (Swimming) कॉस्‍ट्यूम पहना हुआ था क्‍योंकि PPE kit में बहुत गर्मी लगती है। स्थानीय Tula News के मुताबिक नादिया (Nadia) ने कथित तौर पर अपने पीपीई किट के नीचे स्विमसूट पहना था क्योंकि किट में बहुत गर्मी लगती थी। जिसकी वजह पीपीई किट की खराब गुणवत्ता है।

अस्पताल की नर्सों ने बताया लगातार PPE सूट पहन कर काम करने के चलते उन्हें काफी गर्मी लग रही थी और वे ज़रुरत से ज्यादा मरीज होने के चलते ब्रेक भी नहीं ले सकती थीं। ऐसे में उन्होंने PPE के नीचे सिर्फ इनर वियर पहन कर काम करना ठीक समझा क्योंकि वे मरीजों को छोड़ना नहीं छह रहीं थीं।

Australia में खत्म होने की कगार पर Corona, संक्रमण दर है शून्य! जानें कैसे हुआ ये सब?

हॉस्पिटल में काम कर रही डॉक्टर ने बताया कि अस्पताल प्रशासन ने कोरोना वायरस से जूझने के लिए सही पीपीई उपलब्‍ध नहीं कराई है। जिसकी वजह से इन्हें इनर वियर पहन कर लोगों का इलाज करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। कपड़ों के उपर से PPE सूट पहने पर बहुत गर्मी लगती है ऐसे में उन्हें ये आसान तरीका लगा।

हॉस्पिटल ने दी सजा!


नर्स की फोटोग्राफ वायरल होने के बाद हॉस्पिटल के अधिकारियों नादिया को सस्पेंड कर दिया गया है। हालांकि इसी अस्पताल के डॉक्टर्स- नर्स और अन्य मेडिकल स्टाफ ने नादिया के पक्ष में मोर्चा खोल दिया है। उनका कहना है कि स्थिति को समझने की जगह चंद ट्रोल की ओपिनियन के आधार पर अस्पताल ने जो फैसला लिया है वो सरासर गलत है। वहीं अखबार द सन के मुताबिक इस नर्स को फिर से नौकरी पर रख लिया गया है। क्‍योंकि राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन के करीबी की तरफ से उनका का सपोर्ट किया जा रहा है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned