scriptबच्ची के शौक ने बनाया उसे पॉपुलर, अलग-अलग देशों के 5 हजार माचिस के डिब्बे किए इकट्ठा | Odisha girl divyanshi collected 5000 matchboxes of different countries | Patrika News

बच्ची के शौक ने बनाया उसे पॉपुलर, अलग-अलग देशों के 5 हजार माचिस के डिब्बे किए इकट्ठा

Published: Dec 21, 2020 09:02:16 pm

Submitted by:

Soma Roy

Matchboxes collection : पिता को देख के लगा माचिस की डिब्बी के कलेक्शन का शौक
पाकिस्तान से लेकर भूटान आदि देशों की है माचिस की डिब्बियां

matchboxes.jpg

Matchboxes collection

नई दिल्ली। अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग डाक टिकट का कलेक्शन रखते हैं तो वहीं किसी को पुराने सिक्के जमा करने की आदत होती है। कुछ ऐसा ही यूनीक शौक ओडिशा (Odisha) की रहने वाली कक्षा 3 की एक छात्रा को भी है। उसे माचिस की डिब्बियों को इकट्ठा करने का शौक है। तभी तो उसके पास करीब 5 हजार माचिस के डिब्बे है। मजेदार बात यह है कि ये अलग-अलग देशों के हैं। इतने बड़े पैमाने पर अलग-अलग देशों की माचिस की डिब्बियां इकट्ठाकर दिव्यांशी काफी पॉपुलर हो गई हैं।
बताया जाता है कि दिव्यांशी पिछले तीन साल से माचिस की डिब्ब्यिों को इकट्ठा कर रही है। उसे बचपन से ही माचिस के खाली डिब्बे जमा करने का शौक है। अपनी इस हॉबी को पूरा करने के लिए वह विदेश जाने वाले अपने रिश्तेदारों से वहां से माचिस के खाली डिब्बे लाने के लिए कहती है। दिव्यांशी को ये शौक अपने पिता की वजह से लगा। दरअसल उनके पिता एक वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर (Wildlife Photographer) हैं। वे जब भी विदेश जाते थे तो वहां से माचिस का डिब्बा लेकर आते थे। ऐसे में दिव्यांशी को शुरू से इसका कलेक्शन बनाने की आदत पड़ गई।
दिब्यांशी अपने पास जमा माचिस की डिब्बियों को अलग-अलग थीम के आधार पर ऑर्गेनाइज करके रखती हैं। इसके लिए वो एक बड़े प्लास्टिक की डिब्बी का इस्तेमाल करती हैं। वह खुद बहुत ज्यादा देशों में नहीं गई हैं इसके बावजूद उनके पास ज्यादातर हर देश की माचिस की डिब्बी मौजूद है। उसके इस शौक को पूरा करने में उसके माता-पिता समेत रिश्तेदार एवं अन्य परिवार के करीबी लोग मदद करते हैं। दिव्यांशी के पास नेपाल, पोलैंड, भूटान, जापान और बांग्लादेश समेत कई पॉपुलर देशों की माचिस की डिब्बी मौजूद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो