scriptफेक अलर्ट: कश्मीरी मुस्लिम को पहले पीटा फिर सीने पर चढ़ लगाए ‘जय श्री राम’ के नारे? सामने आई सच्चाई | old video from bihar shared as Kashmir muslim child lynched | Patrika News

फेक अलर्ट: कश्मीरी मुस्लिम को पहले पीटा फिर सीने पर चढ़ लगाए ‘जय श्री राम’ के नारे? सामने आई सच्चाई

locationनई दिल्लीPublished: Nov 14, 2019 03:07:10 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

सोशल मीडिया पर शेयर किया गया वीडियो
पाकिस्तानी ट्विटर हैंडल से भी शेयर किया गया वीडियो

viral

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर आए दिन कई वीडियो और त्सवीरें शेयर किए जाते हैं। कोई अपनी लाइफ के मूवमेंट शेयर करता है, तो कई बड़े दावों के साथ वीडियो या फोटो शेयर की जाती है। ऐसा ही कुछ इस पोस्ट में भी हुआ। यहां एक शख्स क्रूरता से पीट रहे हैं और जय श्री राम के नारे लगा रहे हैं। चलिए पूरा मामला जानते हैं।

rss1.png
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

सावधान! इस डरावने जंगल में कभी ना जाना, नहीं तो फिर होगा मौत से सामना…

ये है वो दावा

दरअसल, ट्विटर ( Twitter ) पर Suhaib Saquib नाम के यूजर ने एक वीडियो शेयर किया। इस वीडियो के साथ उन्होंने दावा किया कि पिटने वाला शख्स एक कश्मीरी मुस्लिम ( Kashmiri Muslim ) बच्चा है और जो लोग उसे पीट रहे हैं वो ‘RSS के गुंडे’। वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है ‘एक कश्मीरी मुस्लिम बच्चे को RSS के हिंदुत्व नाजी गुंडों द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है। मेरा सवाल पश्चिमी नेताओं से है। क्या आप ये अपने बच्चों के साथ होने देंगे और मूकदर्शक बने रहेंगे? क्या कोई भी समझदार शख्स इसे सही ठहरा सकता है?’ यही नहीं इस वीडियो को कुछ पाकिस्तानी ट्विटर हैंडल्स से भी इसी दावे के साथ शेयर किया गया।

rss2.png

सच्चाई भी जान लो

हमने इस वायरल वीडियो की पड़ताल की और जानना चाहा कि ये दावा कितना सच है। पड़ताल में हमें पता चला कि पिटने वाला न तो कश्मीरी मुस्लिम है और न ही ये वीडियो कश्मीर का है। दरअसल, ये वीडियो बिहार के कैमूर जिले का है। यहां पर वॉर्ड काउंसलर के बेटे ने एक युवक को गोली मार दी और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। इसके बाद आरोपी को भीड़ ने जान से मारने की कोशिश की और उसके सीने पर चढ़कर जय श्री राम के नारे लगाए। हमें गूगल पर 5 अक्टूबर को प्रकाशित अन्य मीडिया रिपोर्ट मिली। जिनमें बताया गया कि ये मामला कैमूर जिले के भभुआ स्थित शिवाजी चौक का है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो