scriptफेक अलर्ट: राहुल गांधी की इजाजत पर मनमोहन सिंह ने काटा अपने जन्मदिन का केक? जान लीजिए सच्चाई | old video of congress foundation day shared on social media | Patrika News

फेक अलर्ट: राहुल गांधी की इजाजत पर मनमोहन सिंह ने काटा अपने जन्मदिन का केक? जान लीजिए सच्चाई

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2019 12:43:18 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वीडियो

viral video

नई दिल्ली: देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह को न सिर्फ पीएम के रूप में बल्कि, एक बड़े अर्थशास्त्री के तौर पर भी जाना जाता है। 26 सितंबर को उन्होंने अपना 87वां जन्मदिन मनाया। इस मौके पर देश के पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े चेहरों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। लेकिन अब उनके जन्मदिन से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

https://twitter.com/RahulGandhi?ref_src=twsrc%5Etfw

क्या कहता है वीडियो

दरअसल, ट्विटर पर @shefvaidya नाम के यूजर ने मनमोहन सिंह के जन्मदिन का एक वीडियो शेयर किया। वीडियो में देखा जा सकता है कि राहुल गांधी के साथ मनमोहन सिंह केक काट रहे हैं। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा ‘जब तक राहुल गांधी न बढाएं मनमोहन सिंह को अपने जन्मदिन पर खुद केक काटने का अधिकार तक नहीं है! सोचिए उन्होंने 10 साल तक सरकार कैसे चलाई होगी!!’ ऐसे में इस दावे के साथ वीडियो को शेयर किया गया।

birthdya.png

सच है क्या वीडियो?

इस वीडियो को ठीक इसी दावे के साथ और भी कई लोगों ने शेयर किया। ऐसे में हमने इस वीडियो की पड़ताल की। हमने पाया कि ये वीडियो पिछले साल कांग्रेस के स्थापना दिवस के दौरान का है। इस उस वक्त बनाया गया था जब राहुल और मनमोहन सिंह मिलकर केक काट रहे थे। हमें यूट्यूब पर कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक चैनल पर ये वीडियो मिला, जिसे 27 दसंबर 2018 को अपलोड किया गया था। ऐसे में हमने पाया कि इस वीडियो का मनमोहन सिंह के जन्मदिन से कोई लेना-देना नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो