Landslide में बाल- बाल बचा बाइकवाला, Video में देखें खौफनाक दृश्य!

सोशल मीडिया (social media)पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। ये वीडियो एक भयंकर लैंडस्लाइड का है। जिसे देखने के बाद हर कोई हैरान है। वीडियो में दिख रहा है कि बाइक पर सवार एक शख्स रास्ते से जा रहा होता तभी अचनाक लैंडस्लाइड (Landslide ) होने लगता है।

By: Vivhav Shukla

Published: 20 Jul 2020, 09:35 PM IST

नई दिल्ली। इन दिनों सोशल मीडिया (social media)पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। ये वीडियो एक भयंकर लैंडस्लाइड का है। जिसे देखने के बाद हर कोई हैरान है। वीडियो में दिख रहा है कि बाइक पर सवार एक शख्स रास्ते से जा रहा होता तभी अचनाक लैंडस्लाइड (Landslide ) होने लगता है। लेकिन शख्स समझदारी दिखाता हुए कट लगाता है और अपनी जान बचा लेता है लेकिन वो अपनी बाइक को नहीं बचा पाता। लैंडस्लाइड (Landslide ) के दौरान उसकी बाइक मिट्टी के ढ़ेर के नीचे आ जाती है।

इस भयावह वीडियो को आईएफएस ऑफिसर परवीन कासवान (IFS Parveen kasvaan) ने यह वीडियो शेयर किया है। जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा हैं, ‘ये बाइकर लकी है। क्या आपको पता है कि ऐसे लैंडस्लाइड्स क्यों होते हैं। देखिए कैसे पेड़ों की लाइन आगे खत्म हो जाती है। पेड़ों की उपयोगिता दर्शाने के लिए ये बेस्ट वीडियो है। एक सिंपल लेसन। वीडियो इंडोनेशिया से है।’

बता दें ये वीडियो कुछ महीनों पहले भी वायरल हुआ था। उस वक्त इसे शेयर करने वाले दावा कर रहे थे कि ये भूस्खलन की घटना गुवाहाटी-शिलांग रोड पर हुई है। फेसबुक परMuralidharan Narasimhachari नाम के यूजर ने इस वीडियो को शेयर किया था। लेकिन असल में ये वीडियो इंडोनेशिया के सुकनगर का है। उस समय मेघालय पुलिस ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि की थी। उन्होंने ट्वीट कर बताया था कि भूस्खलन का वीडियो इंडोनेशिया का है। हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि वीडियो को गलत दावे या कैप्शन के साथ शेयर न करें।

 

क्यों होते हैं लैंडस्लाइड

चट्टानों के गिरने को भूस्खलन कहते हैं। भूक्षरण अथवा मृदा अपरदन Soil Erosion की प्रक्रिया के कारण पर्वतों का निरन्तर विघटन होता रहता है। चट्टानों की बनावट तथा एक बिन्दु विशेष पर मौसम के प्रभाव के अनुसार चट्टानें टूट कर नीचे की ओर गिरती हैं। नीचे गिरती चट्टानें अपने साथ वनस्पतियां, वृक्ष तथा मिट्टी को भी नीचे गिराती हैं। कभी तो हाथ अथवा पैर के दबाव से ही भगुंर किस्म की चट्टानें टूट जाती हैं।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned