scriptधनतेरस पर करें ये 5 रुपये का टोटका, पैसों की होगी बरसात और सेहत में भी होगा सुधार! | on dhanteras totka of 5 rupees | Patrika News

धनतेरस पर करें ये 5 रुपये का टोटका, पैसों की होगी बरसात और सेहत में भी होगा सुधार!

locationनई दिल्लीPublished: Nov 05, 2018 12:29:29 pm

Submitted by:

Priya Singh

धनतेरस पर आज के दिन हर हर कोई चाहता है कि उस पर मां लक्ष्मी की विशेष अनुकंपा हो।

on dhanteras totka of 5 rupees

धनतेरस पर करें ये 5 रुपये का टोटका, पैसों की होगी बरसात और सेहत में भी होगा सुधार!

नई दिल्ली। धनतेरस पर आज के दिन हर हर कोई चाहता है कि उस पर मां लक्ष्मी की विशेष अनुकंपा हो। उसके घर में कभी भी धन की कोई कमी न आए और न ही किसी की सेहत में खराबी हो। इसके लिए लोग कई तरीके के टोटके भी करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक टोटके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको करने के लिए आपको सिर्फ पांच रुपये खर्च करने होंगे। इसके बाद आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा होनी शुरू हो जाएगी।
धनतेरस के मौके पर सभी लोग मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं। इस पूजा से मां की विशेष कृपा प्राप्त होती है, जो पूरे साल भर परिवार के ऊपर कोई विपत्ति नहीं आने देती है। खास बात यह है कि इस पूजा में उपयोग होने वाली सामग्री सिर्फ पांच रुपये की कीमत में उपलब्ध में हो जाती है। कई परिवार तो वर्षों से पूरी श्रद्धा और विश्वास से इस तरीके को आजमाते आ रहें हैं। इससे उनके परिवार में खुशियों की भरमार है। तो आइये जानते हैं कि आपको इस पूजा के लिए किन चीजों की जरूरत होती है।
1. साबुत धनिया मां लक्ष्मी को धनिया चढा़ने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती है। ऐसे में पांच रुपये का साबुत धनिया खरीद कर धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी के चरणों में रखें और अपनी मुराद मांगे। पूजा करने के बाद इस धनिया को प्रसाद के रूप में बांटे और खुद भी खाएं।
2. बताशा है मां लक्ष्मी का प्रिय भोग बाजार से पांच रुपये का सफेद बताशा खरीदें और मां लक्ष्मी को प्रसाद के रूप में चढ़ाएं। बताशा लक्ष्मी जी का सबसे प्रिय भोग है। सफेद बताशे चढ़ाने के पीछे यह वजह है कि मां लक्ष्मी को सफेद रंग काफी पसंद है, इसलिए प्रसाद में सफेद बताशे चढ़ाने और पूजा करके मनोकामना मांगने से साभी इच्छाएं पूरी होती हैं।
3. दीपक जलाएं
धनतेरस के शुभ दिन से ही दीप जलाने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है लेकिन इस दिन दीपक जलाते समय सबसे जरूरी ध्यान रखने वाली बात यह है कि इन दीपकों में से एक दीपक रात के समय में दक्षिण की ओर मुख करके जलाएं। इस दीपक को जलाने के बाद यह जरूर ध्यान रखें कि वापस से मुंड कर इस दीपक को नहीं देखना होता है। यह दीपक घर के सारे कष्टों को दूर करता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि दीपक की कीमत पांच रुपये हो।
4. कुमकुम से करें मां का श्रंगार धनतेरस के दिन बाजार से पांच रुपये का कुमकुम लें और उसे मां के चरणों में रखें और खुद भी लगाएं। मां लक्ष्मी को कुमकुम बहुत पसंद होता है, इसलिए जब कभी किसी खास काम से घर से बाहर निकलें तो कुमकुम जरूर लगाएं। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और धन प्राप्त होगा।
5. मां लक्ष्मी के पदचिन्ह घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के पदचिन्ह लगाने से घर में नकारात्मक चीजें घर में प्रवेश नहीं करती हैं, इसलिए पांच रुपये में ही ये पदचिन्ह खरीदें और घर के प्रमुख दरवाजे में लगा दें। ध्यान देने वाली वाली बात यह है कि इस पदचिन्ह को धनतेरस के दिन खरीदें और दीवाली वाले दिन इसे लगाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो