scriptघर बैठे कलीग्स, रिलेटिव्स और दोस्तों से मिलने के लिए काम लें ये ऐप्स | Online apps to meet with colleagues relatives friends | Patrika News

घर बैठे कलीग्स, रिलेटिव्स और दोस्तों से मिलने के लिए काम लें ये ऐप्स

Published: Nov 25, 2020 06:54:53 pm

लॉकडाउन के कारण लोग ऑनलाइन ही मिलने और बातें करने लगे हैं। इसके लिए जहां कुछ कंपनियों ने नई एप्लीकेशन्स तैयार की हैं और कुछ ने पुरानी एप्लीकेशन्स में सुधार किया है। जानते हैं लोगों से जुडऩे की नई तकनीकों के बारे में

online_meeting_apps.jpg

online

डिजिटल तकनीक ने कोरोना महामारी के कारण देश में लॉकडाउन के चलते वर्क एंड एजुकेशन फ्रॉम होम को प्रभावित नहीं होने दिया। आधुनिक तकनीक के जरिए शिक्षा पहले से ही ऑनलाइन स्टडी के रूप में सुचारु रूप से काम में ली जा रही थी। लेकिन लॉकडाउन जैसी स्थिति ने अनेक तकनीकों को बहुत ही कम समय में विकसित कर दिया। इन तकनीकों में बहुत से प्लेटफार्म ऐसे भी हैं जिन्होंने बिना किसी खर्च के यूजर्स को सेवाएं उपलब्ध करवाई। जिस प्रकार से ऑडियो और वीडियो के रूप में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही थी उसी प्रकार से वर्क फ्रॉम होम में मीटिंग्स का संचालन भी हो रहा था। टीवी और लाइव वीडियो डिबेट जैसे काम में भी इन सॉफ्टवेयर को आजमाया गया। जानते हैं इनके बारे में विस्तार से-
90 लाख की BMW कार को बना दिया कचरा ढोने वाली गाड़ी, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

सर्दियों के मौसम में पहने ये साड़ी, नहीं पड़ेगी स्वेटर पहनने की जरूरत

जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
बहुत से बड़े शिक्षण संस्थानों ने इस तकनीक के जरिए विद्यार्थियों को लाइव शिक्षा से जोड़ा। इस ऐप के जरिए स्टूडेंट और टीचर मोबाइल/लैपटॉप के जरिए वीडियो और ऑडियो दोनों ही प्रकार से अपनी पाठ्यक्रम को पूरा कर सकते हैं। वर्क फ्रॉम होम कर रहे कर्मचारी भी मीटिंग के लिए इस एप का सहारा ले रहे हैं। इस ऐप के जरिए शिक्षक या बॉस को मीटिंग अरेंज करनी होती है और जनरेट यूआरएल को पार्टिसिपेंट के साथ शेयर करना होता है। सभी लोग यूआरएल के जरिए नियत समय पर जुडक़र, ऑडियो और वीडियो दोनों ही प्रकार से जरुरी मीटिंग या अध्ययन को पूरा कर सकते हैं। इसमें टीचर या बॉस अपनी स्क्रीन शेयर भी कर सकता हैं। दोनों ही विकल्प मौजूद रहते हैं। मीटिंग शुरू होने से पहले माइक और कैमरा जरूर चेक करना चाहिए।
गूगल मीट
गूगल ने लॉकडाउन के समय अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म हैंगआउट का नाम बदल दिया था। अब इसे गूगल मीट के नाम से जाना जा रहा है। नाम रीब्रांड करने के साथ-साथ कंपनी ने इसके सभी प्रीमियम फीचर्स को फ्री एक्सेस करने की अनुमति दी थी। कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने 10 अप्रैल को ट्वीट करते हुए घोषणा दी है कि यूजर्स इन प्रीमियम फीचर्स को इस्तेमाल करने की तारीख 1 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दी गई है। ट्वीट में बताया कि गूगल मीट के प्रतिदिन 20 लाख यूजर्स बढ़ रहे हैं। साथ ही गूगल क्लासरूम पर 10 करोड़ स्टूडेंट्स और शिक्षक हैं। बिजनेसेज और स्कूलों को मदद करने और कनेक्टेड रखने के लिए हम मीट के एडवांस और प्रीमियम फीचर्स को फिलहाल फ्री एक्सेस कर सकते हैं। गूगल मीट के प्रीमियम फीचर्स की बात करें तो इसमें एक साथ 250 लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं। साथ ही 100,000 व्यूअर्स तक का कंटेंट लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं और वो भी यूजर्स डोमेन के साथ। इसमें सभी जी स्यूट यूजर्स मीटिंग्स को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। इन्हें रिकॉर्ड कर गूगल ड्राइव पर सेव किया जा सकता है। गूगल मीट पर यूजर अपनी पूरी स्क्रीन, टैब्स और एप्लीकेशन विंडो भी प्रेजेंट कर सकता हैं।
फेसबुक मैसेंजर रूम
सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक की ओर से एक नया विडियो चैट फीचर मैसेंजर रूम्स जारी किया गया है। इसके जरिए यूजर्स चैट रूम्स तैयार कर एकसाथ 50 लोगों से विडियो चैटिंग कर सकते हैं। मेसेंजर रूम्स फेसबुक मैसेंजर में ही बनाया गया हैं और इन्हें न्यूज फीड, ग्रुप्स और इवेंट्स में भी शेयर किया जा सकता है। खास बात यह है कि जो लोग फेसबुक यूजर नहीं है, वे भी वीडियो चैटिंग रूम्स जॉइन कर सकते हैं। चैट रूम की कोई समय सीमा नहीं है। मेसेंजर रूम को होस्ट करने वाले यूजर के पास सभी कंट्रोल्स होते हैं जिससे वह रूम को लॉक या अनलॉक कर कर सकता है। रूम तैयार करने वाला यूजर ही पार्टिसिपेंट के पास मीटिंग यूआरएल भेजेगा। इसके अलावा होस्ट यूजर के पास कभी भी किसी पार्टिसिपेंट को रूम से रिमूव करने का ऑप्शन भी रहता है।
वॉट्सऐप मैसेंजर रूम
वॉट्सऐप पर भी यूजर्स को मैसेंजर रूम का शॉर्टकट मिल गया है। एंड्रॉयड बीटा ऐप पर कुछ देशों में यह शॉर्टकट दिया जा रहा है और इसकी मदद से फेसबुक मेसेंजर रूम्स क्रिएट किए जा सकेंगे और एकसाथ 50 लोगों से विडियो कॉल हो सकेगी। यूएस में वॉट्सऐप बीटा यूजर्स को यह अपडेट मिल रहा है। नया फीचर वॉट्सऐप बीटा वर्जन 2.20.139 में दिया गया है। फेसबुक के मैसेंजर रूम्स फीचर को घोषित करने के साथ ही तय हो गया था कि इसका शॉर्टकट वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम यूजर्स को भी जल्द ही मिलेगा। वॉट्सऐप चैट विंडो में मिलने वाले नए शॉर्टकट पर टैप करते ही वीडियो रूम ओपन हो जाएगा। जब यूजर्स ग्रुप कॉल करने के लिए कॉल आइकन पर टैप करेंगे, उस वक्त भी उन्हें ‘क्रिएट ए रूम’ का विकल्प दिया जाएगा। लेकिन यह वॉट्सऐप ग्रुप-कॉलिंग फीचर से बिल्कुल अलग है। वॉट्सऐप की ओर से भी हाल ही में ग्रुप वीडियो कॉलिंग पार्टिसिपेंट्स की संख्या को भी चार से बढ़ाकर आठ कर दिया गया है। ऐसे में अब वॉट्सऐप पर भी आठ यूजर्स के साथ विडियो कॉलिंग की जा सकती है।
स्काइप कॉलिंग
किसी भी डिवाइस पर ऑडियो या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए स्काइप से स्काइप कॉलिंग आपको 50 लोगों (49 लोग और आप!) के लिए ऑनलाइन निशुल्क कॉल उपलब्ध है। स्काइप में लाइव कैप्शन्स और सबटाइटल्स आपको कॉल के दौरान बोले गए शब्दों को पढऩे में सहायता करते है। किसी प्रकार के कॉल के दौरान, बस अधिक (+) बटन का चयन करें और ‘सबटाइटल्स चालू करें’ को चुनें। आप भाषा की बाधा को भी दूर कर सकते हैं और रियल टाइम में अपनी कॉल और चैट का अनुवाद कर सकते हैं। स्काइप का वॉइस अनुवादक 10 भाषाओं में बातचीत का अनुवाद कर सकता है और चैट अनुवादक 60 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध है। यूजर अपना डेस्कटॉप या मोबाइल स्क्रीन साझा कर सकते हैं। फोटो, वीडियो और 300 एमबी तक की फाइल्स को शेयर कर सकते हैं और कॉपी और सेव भी कर सकते हैं। जैसे ही आप रिकॉर्डिंग शुरू करेंगे, मीटिंग में सभी को सूचित कर दिया जाएगा। अंतिम रिकॉर्डिंग स्काइप चैट पर पोस्ट कर दी जाएगी और 30 दिनों तक यहां उपलब्ध रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो