script

Online Classes: मैडम, इंटरनेट खत्म हो गया रिचार्ज कराओ… लॉकडाउन में बच्चे लगा रहे गुहार

locationनई दिल्लीPublished: May 07, 2020 11:32:41 am

-Online Classes During Lockdown: लॉकडाउन में स्कूली बच्चों की घर पर ही ऑनलाइन क्लासेस ( Online Study ) लगाई जा रही हैं-Education News: बच्चों के लिए मोबाइल फोन और इंटरनेट पैक ( Internet Pack ) सबसे बड़ी परेशानी बनी हुई है।-Students News: परेशान बच्चे शिक्षकों से ही मोबाइल डाटा ( Mobile Data ) खत्म होने की शिकायत कर रहे है और रिचार्ज कराने की गुहार भी लगा रहे हैं।

online classes during lockdown students facing internet pack problem

नई दिल्ली।
Online Classes During Lockdown: लॉकडाउन के चलते स्कूल, कॉलेज और सभी तरह की शैक्षणिक संस्थाए बंद है। ऐसे में स्कूली बच्चों की घर पर ही ऑनलाइन क्लासेस ( Online Study ) लगाई जा रही हैं, लेकिन इन बच्चों के लिए मोबाइल फोन और इंटरनेट पैक ( Internet Pack ) सबसे बड़ी परेशानी बनी हुई है। बच्चों के साथ-साथ टीचर्स को भी इसी समस्या से जूझना पड़ रहा है। परेशान बच्चे शिक्षकों से ही मोबाइल डाटा ( Mobile Data ) खत्म होने की शिकायत कर रहे है और रिचार्ज कराने की गुहार भी लगा रहे हैं।

ऑनलाइन क्लास शुरू लेकिन इंटरनेट ही नहीं!
दरअसल, लॉकडाउन में बच्चों की शिक्षा प्रभावित ना हो, इसके लिए दिल्ली समेत कई जगहों पर ऑनलाइन क्लास शुरू की गई है। कक्षाओं के लिए शिक्षकों ने विद्यार्थियों को व्हाट्सऐप ग्रुप ( Study on Whatsapp ) में जोड़ रखा हैं। इसमें बच्चों के अभिभावकों के नबंर जोड़े गए हैं।

Buddha Purnima 2020: इन घटनाओं ने बदला था जीवन, फिर सिद्धार्थ से बन गए गौतम बुद्ध, जानें प्रेरणादायक बातें

online_casses_02.jpg

Education in Lockdown: इसके माध्यम से ऑडियो वीडियो मैसेज भेजे जाते है। इनके जरिए ही बच्चे पढ़ाई करते है। साथ ही कई स्कूलों के शिक्षक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बच्चों को पढ़ाते हैं। लगभग 4 से 5 घंटे की क्लास होती है। ऐसे में ज्यादातर बच्चों की इंटरनेट पैक खत्म होने की शिकायत रहती है। ये भी एक बड़ी समस्या है कि कक्षा वही बच्चे ले पाते हैं जिनके पास स्मार्टफोन व इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध हैं।

online_casses_01.jpg

शिक्षकों से लगा रहे गुहार
बच्चे ग्रुप में ही शिक्षकों से डाटा खत्म होने की शिकायत कर रहे हैं और रिचार्ज कराने की गुहार भी लगा रहे है। डाटा नहीं होने की स्थिति में कक्षा नहीं ले पाने की असमर्थता जाहिर कर रहे हैं । इसी बीच अब दिल्ली सरकार के आदेश ने बच्चों की परेशानी और बढ़ा दी है। दिल्ली सरकार के स्कूलों में काम कर रहे अतिथि शिक्षक 8 मई तक ही विद्यार्थियों की कक्षा लेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो