ऑनलाइन कोलाबोरेशन सॉफ्टवेयर्स से पूरे होंगे सारे काम

किसी बड़े प्रोजेक्ट को कम समय में पूरा करने के लिए ऑनलाइन कोलाबोरेशन सॉफ्टवेयर्स उपयोगी साबित हो सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में-

By: सुनील शर्मा

Published: 12 Nov 2020, 05:10 PM IST

कोलाबोरेशन ऐप्स से काम करने का तरीका पूरी तरह से बदल सकता है। आप इनसे फ्लेक्सिबल और मल्टी-परपज टूल्स के साथ बेहतर तरीके से काम पूरे कर सकते हैं। इन ऐप्स से आपका काफी समय भी बच सकता है। इनसे आप कलीग्स को ईमेल्स करने, वॉइस मेल्स छोडऩे, काम पूरे होने की जानकारी देने या काम को किसी टीम मेंबर को सौंपने जैसे महत्वपूर्ण काम आसानी से कर सकते हैं।

चरण स्पर्श का ये तरीका बदल देगा आपकी जिंदगी, आशीर्वाद के साथ मिलते है कई लाभ

6 साल के इस बच्चे ने किया अनोखा कारनामा, गिनीज बुक में नाम दर्ज

Asana
प्रोडक्टिविटी पसंद करने वाले यूजर्स के लिए यह सॉफ्टवेयर काफी उपयोगी हो सकता है। यह ऑनलाइन टीम कोलाबोरेशन टूल वर्कफ्लो मैनेजमेंट में स्पेशलाइजेशन रखता है। यह टास्क मैनेजमेंट को बेहतर तरीके से हैंडल करता है। इसमें प्रभावी लेआउट मौजूद है।

Slack
यह एक एक्सीलेंट ऑनलाइन कम्यूनिकेशन टूल है। इसमें ढेर सारी सेटिंग्स और ऑप्शन्स हैं। यह एंड-टू-एंड कोलाबोरेशन टूल नहीं है, लेकिन यह मैसेजिंग और बैक-चैनल चैट के लिए बेहतर है। यह बिजनेस वल्र्ड में काफी उपयोगी है, पर यह महंगा भी है।

Podio
कई संस्थान ईमेल, चैट एप्स, डॉक्यूमेंट शेयरिंग के लिए एक सर्वर और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टूल के कॉम्बिनेशन को काम में लेते हैं। अब इन सबको अलग-अलग काम में लेने की जरूरत नहीं है। यह फ्लेक्सिबल है। यह फुल मॉड्यूल वाले एप्स मार्केटप्लेस के साथ मौजूद है।

Zoho Prts
जोहो प्रोजेक्ट्स साफ और अप-टू-डेट अपीयरेंस के लिए जाना जाता है। यह लोगों को टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के लिए प्रेरित करता है, ताकि सभी अकाउंट्स सुरक्षित बने रहें। इसमें अन्य बिजनेस टूल्स जैसे गूगल ऐप्स के साथ इंटीग्रेशन के लिए सपोर्ट मौजूद है। इससे बिजनेस की कई समस्या दूर हो सकती हैं।

LiquidPlanner
यह आपके लिए कॉम्प्लैक्स वर्क-मैनेजमेंट सिस्टम ऑफर करता है। यह हर तरह के वर्क को मैनेज और ट्रैक कर सकता है। यह डेडलाइन्स और डिलीवरी पर भी फोकस कर सकता है। अगर टीम के साथ स्मार्ट वर्क पूरा करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक शानदार सॉफ्टवेयर साबित हो सकता है।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned