scriptOptical Illusion: अगर आप हैं Genius! तो इस तस्वीर में ढूंढ कर दिखाएं 2 बिल्ली, 20 सेकेंड में अब तक केवल 1% लोग ही ढूंढ पाएं | Optical Illusion: Only 1% of People can spot 2 Hidden Cats in this Vintage Picture | Patrika News

Optical Illusion: अगर आप हैं Genius! तो इस तस्वीर में ढूंढ कर दिखाएं 2 बिल्ली, 20 सेकेंड में अब तक केवल 1% लोग ही ढूंढ पाएं

Published: Sep 02, 2022 06:11:00 am

Submitted by:

Archana Keshri

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरें सबको खूब पसंद आती हैं। ऐसी तस्वीरें दिमागी कसरत तो कराती ही हैं साथ ही एकाग्रता भी बढ़ाती हैं। हम भी अक्सर आपके लिए इस तरह की तस्वीरें लेकर आते हैं जिनसे पता चलता है कि आप किसी काम को कितना केंद्रित होकर करते हैं।

Only 1% of People can spot 2 Hidden Cats in this Vintage Picture

Only 1% of People can spot 2 Hidden Cats in this Vintage Picture

ऑप्टिकल इल्यूजन हमेशा इंसान के दिमाग को चुनौती देता है। ऐसी तस्वीरें अक्सर दिमाग और आंखों के टेस्ट लेने के लिए जानी जाती हैं. इनमें चीजें सामने ही होती हैं मगर आंखें उसे खोज नहीं पाती हैं। ऑप्टिकल इल्यूजन से जुड़ी तस्वीरें की खास बात है कि इनसे आंखों और मस्तिष्क की भी अच्छी कसरत हो जाती है। ऐसी तस्वीरें लोगों का ध्यान भी अपनी तरफ खींचती हैं। लोग इन्हें सॉल्व करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा देते हैं। कुछ लोग सफल हो जाते हैं तो कुछ को नाकामयाबी का सामना करना पड़ता है। आज हम आपके लिए एक ऐसी ही तस्वीर लेकर आए हैं जिसे सॉल्व कर पाना थोड़ा मुश्किल है।
आज की इस तस्वीर को हाई इंटेलिजेंस वाले लोग ही सॉल्व कर सकते हैं। इस विंटेज पिक्चर में केवल 1% लोग 20 सेकंड में 2 छिपे हुए बिल्लियों को खोज सकते हैं। यह तस्वीर काफी पुरानी है, जिसमें एक आदमी एक सोफे पर बैठकर अखबार पढ़ रहा है। उनकी पत्नी उनके सामने एक कुर्सी पर बैठी हैं और उनकी बेटी फर्श पर खेल रही है। इस तस्वीर को लेकर यह दावा किया गया है कि अब तक केवल 1% लोग ही कमरे में छिपी हुई 2 बिल्लियों को ढूंढ पाए हैं।
इस तस्वीर में छिपी हुई बिल्लियों को पहचानना बेहद मुश्किल है क्योंकि वे कमरे की बैकग्राउंड में छिपी हुई हैं। हालांकि पति, पत्नी और उनकी बेटी को कमरे में देखना आसान है, लेकिन छिपी हुई बिल्ली को देखने में आपको थोड़ा अधिक समय लग सकता है। मगर चैलेंज यह है कि इन बिल्लियों को ढूंढने के लिए आपके पास केवल 20 सेकेंड हैं। यानी की आपको उन्हें ढूंढने के लिए तेज नजर दौड़ानी पड़ेगी। अगर अभी भी आप बिल्लियों को ढूंढ नहीं पाए हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर बिल्लियां छिपी कहां हैं?
इस तस्वीर को थोडा करीब से देखिए, शायद बिल्लियां नजर आ जाएं। अगर नहीं दिख रही तो चलिए हम आपको बताते हैं। पहली बिल्ली को महिला की गोद में देखा जा सकता है। जबकि दूसरी बिल्ली आदमी के पैर के नीचे देखने पर नजर आएगी। क्या अब दिखीं आपको बिल्लियां अगर अभी भी नहीं दिखी तो नीचे दी गई तस्वीर में जरूर बिल्ली दिख जाएगी। इस तस्वीर को देखने के बाद आप पहली वाली तस्वीर में भी बिल्ली को आसानी से ढूंढ पाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो