scriptक्या आपकी मेमोरी भी फोटोग्राफिक है? यदि हां तो इस तस्वीर को सॉल्व करके दिखाएं, 99 फीसदी हुए फेल | Optical Illusion: Only 1 percent people can pas this photographic memory test | Patrika News

क्या आपकी मेमोरी भी फोटोग्राफिक है? यदि हां तो इस तस्वीर को सॉल्व करके दिखाएं, 99 फीसदी हुए फेल

Published: Aug 14, 2022 07:13:15 am

Submitted by:

Mahima Pandey

Optical Illusion Image: आप किसी चीज को देखकर उसे कितनी देर तक याद रख पाते हैं? क्या आपकी मेमोरी भी फोटोग्राफिक है? यदि हाँ तो इस तस्वीर का सही जवाब देकर बताइए क्योंकि इसे सॉल्व करने में 99 फीसदी लोग हुए फेल।

Optical Illusion: Only 1 percent people can pas this photographic memory test

Optical Illusion: Only 1 percent people can pas this photographic memory test

ऑप्टिकल इल्यूजन से जुड़ी कई तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब देखने को मिल रही है। कुछ तस्वीरें काफी दिलचस्प होती हैं जिनका जवाब ढूंढने में यूजर्स को काफी मजा आता है। कुछ ऐसी होती हैं जो घंटों बीता देने के बावजूद भी दिमाग चकरा देती हैं। कुछ तस्वीरें आपकी तेज नजर तो कुछ आपका दिमाग कितना क्रिएटिव है ये बताता है। आज एक ऐसी ही तस्वीर हम आपके लिए लेकर आए हैं जो आपकी फोटोग्राफिक मेमोरी के बारे में बताएगा।
ब्लू और रेड डॉटस वाली इस तस्वीर को ध्यान से देखिए और बताइए कि क्या आपको इसमें रेड डॉट को जोड़ने पर बन रहा लेटर दिखाई दे रहा है? यदि आपको नहीं दिखाई दे रहा तो परेशान न हो क्योंकि अब तक 1 फीसदी लोग ही इसे सॉल्व कर पाए हैं। ये दावा इस इल्यूजन को बनाने वाले भी कर कर चुके हैं।

बचपन के दिनों में तो आपने ऐसी कई पहेलियाँ सुलझाई होंगी और आपको पता है केवल 10 फीसदी बच्चे ही फोटोग्राफिक मेमोरी के जरिए चीजों को याद रख पाते हैं वो भी कुछ ही समय के लिए। ये तस्वीर बताती है कि आपकी फोटोग्राफिक मेमोरी कितनी तेज हैं और क्या इसे देख कर सही जवाब देने की आपके दिमाग में कितनी क्षमता है।


optical_illusion_image.jpg
एक बार फिर से तस्वीर को ध्यान से देखिए और अपने दिमाग में दोनों इमेज को मर्ज करिए और बताइए कि आपको कौनसा लेटर बनता हुआ दिखाई दे रहा है?

optical_illusion_ans.jpg

यदि आप अब भी इसे सुलझा नहीं पाए हैं तो घबराइए नहीं। इसे देखकर अपनी आँखें बंद करिए और फिर देखिए .. आपको इस तस्वीर में दिखा लेटर ‘G’ दिखाई देगा।

यदि आपने इसे सुलझा लिया था तो मुबारक हो आपकी मेमोरी फोटोग्राफिक है और आप 1 फीसदी लोगों में शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो