script

Optical Illusion: इस तस्वीर ने अच्छे-अच्छों को दिया धोखा, आप भी देखें और बताएं क्या है अंतर

Published: Aug 17, 2022 06:51:09 am

Submitted by:

Mahima Pandey

Optical Illusion Image: आपका दिमाग किसी चीज में छिपी गड़बड़ी को कितनी देर में ढूंढ लेता है? क्या जिन तस्वीरों को देखकर लोग कन्फ्यूज़ हो जाते हैं आप उन्हें झटके में हल कर लेते हैं? यदि हाँ तो इस तस्वीर को ध्यान से देखिए और बताइए इसमें क्या कमी है…

 Optical Illusion:These Inversion Face Will Blow Your Mind, find the difference

Optical Illusion:These Inversion Face Will Blow Your Mind, find the difference (PC: HuffPost UK)

Optical Illusion Inversion Face: ऑप्टिकल इल्यूजन आपके दिमाग और आँखों को भ्रमित करता है। ये आपको किसी भी संबंधित तस्वीर या वस्तु की सच्चाई को लेकर कन्फ्यूज़ कर देता है। इस तरह की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आए दीं वायरल होती हैं और लोग बड़ी उत्सुकता के साथ सॉल्व करते हैं। आज एक ऐसी ही तस्वीर लेकर हम आए हैं जो आपको देखने में तो एक सी लगेगी लेकिन उसकी असलियत तो कुछ और ही है। इस तस्वीर को समझने के लिए आपको अपना दिमाग लगाना होगा।
इस तस्वीर को ध्यान से देखिए जिसमें एक ही तरह के दो चेहरे उलटे दिखाई दे रहे हैं। पहली नजर में आपको ये तस्वीर एक सी लग रही होगी। पर जरा ध्यान दीजिए इसमें कोई कमी है और यदि आप इसे पकड़ लें तो आपके दिमाग का जवाब नहीं। कई लोग इसमें छिपी गड़बड़ी को ढूँढने में फेल साबित हुए हैं।

यदि अप इसमें अंतर नहीं समझ पाए हैं तो जरा तस्वीर को अपना डिवाइस घूमकर देखिए। डिवाइस घुमाने पर आपको इस शख्स की डरावनी आँखें और अजीब दांत दिखाई दे जाएंगे। यकीन न हो तो नीचे दी गई तस्वीर को देखिए।

optical_illusion_image.jpg

ये काफी कमाल है न? पर आपको पता है इसे थैचर इफैक्ट की मदद से बनाया गया है। 1980 में मनोविज्ञान के प्रोफेसर पीटर थॉम्पसन ने इस तरह का पहला ऑप्टिकल इल्यूजन बनाया था और लोगों का टेस्ट लिया था जिसे बाद में ‘द थैचर इल्यूजन’ का नाम दिया गया। इसमें उन्होंने बताया था कि जब हम उल्टा चेहरा देखते हैं तब चेहरे की नाक, आँख, कान मुस्कुराहट पर ध्यान जाता है और हम उसमें छिपी कमी को ढूंढ नहीं पाते। जो फीचर चेहरे का दिखाई देता है हम उसे ही मान लेते हैं लेकिन जब आप उस तस्वीर को सीधा करके देखेंगे तो आपको छिपी हुई कमी साफ दिखाई देगी।

यह भी पढ़ें

Optical Illusion: क्या आपकी नजर है बाज जैसी तेज? इस तस्वीर में ढूंढकर दिखाएं तितली

ट्रेंडिंग वीडियो