Online Order रिसीव करते समय इन 5 बातों का जरूर रखें ख्याल, वरना हो सकते हैं Corona के शिकार!

Lockdown 4.0 में आप Online Order कर सामान Home Delivery करवा सकते हैं। लेकिन Delivery रिसीव करते समय आपको कुछ चीजों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है

 

By: Vivhav Shukla

Published: 20 May 2020, 11:33 PM IST

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए किए गए सराकर ने पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लगा रखा है जोकि 31 मई तक चलेगा। हांलाकि सरकार ने इस Lockdown 4.0 में कुछ छूट दे रखी है। इस दौरान आवश्यक वस्तुएं जैसे कि किराने के सामान, दवाइयां और सब्ज़ियां आदि आसानी से बाज़ार में उपलब्ध हैं और इन्हें ऑनलाइन भी आर्डर करके अपने घर मगां सकते हैं।

कुदरत का कहर: जब रातों रात पत्थर बन गया Italy का Pompeii शहर, एक साथ हुई 15 हजार लोगों की मौत

सरकार ने Home delivery को रिसीव करने के लिए भी सुरक्षा दिशानिर्देश दिए हैं। जिनका डिलीवरी लेते समय ध्यान रखना बेहद जरूरी हैं। तो चलिए जानते हैं कि आपको डिलीवरी लेते समय किन चीजों का ख्याल रखना हैं।

  • Order रिसीव लेते समय ध्यान रखें कि आप Delivery Boy के सम्पर्क में ना आएं। आप फोन करके उसे सामान दरवाजे पर छोड़ने को कहें। आप थोड़ी देर बाद उसे उठाएं। पैसे भी Online ही Pay करें
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील पर वायरस 72 घंटे और कार्डबोर्ड पर 24 घंटे तक जिंदा रहता है। ऐसे में बाजार से घर के अंदर सामान लाने से पहले उसे घर के बाहरी हिस्से में 72 घंटे के लिए रख दिया जाए तो संभावित वायरस के खतरे से बचा जा सकता है।
  • डिलीवरी कराते वक्त आप मास्क और ग्लव्स पहनें. फ़ूड डिलीवरी करने वाले व्यक्ति ने अगर मास्क नहीं पहना है तो खाना लौटा दें
  • डिलीवरी पैकेज लेने के बाद अपने हाथों को साबुन या हैंडवॉश से अच्छी तरह से धो लें। पैकेज पकड़ने के बाद अपने हाथों से नाक, मुंह और आखों को न छूएं। साथ ही पैकेज को भी सैनिटाइजर से साफ करें।
  • अगर आपने खाने का सामान मगाया है और उसे पानी से धोया जा सकता है तो उसे धोएं। अगर खाने का सामान धोने लायक नहीं है तो उसे अच्छी तरह गर्म करके ही खाएं।
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned