scriptHappy Birthday: पंकज उधास को बचपन में इनाम में मिले 51 रुपये, लेकिन पहली एलबम के लिए करना पड़ा था ये काम | Pankaj Udhas gets Rs 51 in reward for childhood | Patrika News

Happy Birthday: पंकज उधास को बचपन में इनाम में मिले 51 रुपये, लेकिन पहली एलबम के लिए करना पड़ा था ये काम

Published: May 16, 2019 05:38:06 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

हर किसी को पसंद हैं पंकज उधास की गजलें
बचपन से ही गाते हैं गाना
राज कपूर इसलिए रो पड़े थे गजल सुनकर

पंकज उधास

पंकज उधास

नई दिल्ली: अपने गानों से लाखों दिलों पर राज करने वाले मशहूर संगीतकार पंकज उधास का आज जन्मदिन है। गुजरात (Gujarat ) के राजकोट के निकट में जमींदार गुजराती परिवार में 17 मई 1951 के दिन उनका जन्म हुआ। घर में शुरु से ही संगीत का माहौल होने की वजह से वो महज 7 साल की उम्र से ही गाना गाने लगे थे। एक बार की बात है जब पंकज ने एक कार्यक्रम में भाग लिया और यहां ‘ए मेरे वतन के लोगों जरा आंख में भर लो पानी’ गीत गाया। इस गाने को सुनकर श्रोता भाव-विभोर हो उठे और एक शख्स ने उन्हें 51 रुपये का इनाम भी दिया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पंकज ने अपनी पहला एलबम उधार के पैसे लेकर निकलवाई थी।

दरअसल, हुआ कुछ यूं कि पंकज उधास ( Pankaj Udhas ) का पहला एलबम आना था। ये गजलों का एलबम था, लेकिन 1980 में गजलें इतनी लोकप्रिय नहीं थी। ऐसे में कोई ऑडियो कंपनी उनकी एलबम पर पैसे लगाने को तैयार नहीं थी। वहीं ऑडियो कंपनी ने पंकज से 18 हजार रुपये मांगे, लेकिन उनके पास पैसे नहीं थे। ऐसे में इस एलबम के लिए पंकज ने पैसे उधार लिए और इसी एलबम ने पंकज उधास को स्थापित कर दिया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। पंकज ने दुनिया के हर कोने में कई शो किए। इसी दौरान एक बार न्यूयॉर्क ( new york ) के मैडिसन स्क्वायर में एक प्रोग्राम था। प्रोग्राम के बाद उन्होंने एयरपोर्ट जाने के लिए टैक्सी ली। उन्होंने टैक्सी वाले से कहा कि थोड़ी तेज गाड़ी चलाओ।

प्रैक्टिस के लिए समय पर नहीं आते थे खिलाड़ी, धोनी देते थे ऐसी अनोखी सजा

इस पर टैक्सी वाले ने पंकज को उन्हीं की गजल की लाइन ‘जरा आहिस्ता चल’ में जवाब दिया। ये टैक्सी वाला उनका फैन था। इसके बाद उसने पंकज को एयरपोर्ट छोडा़ और टैक्सी का किराया भी उनसे नहीं लिया। वहीं एक किस्सा राज कपूर ( Raj Kapoor ) के साथ का भी है। आप ने पंकज उधास का गाना ‘चिट्ठी आई है’ तो सुना ही होगा। बात इसी गाने की रिलीज के पहले की है। दरअसल, राजेंद्र कुमार और राज कपूर अच्छे दोस्त थे। इस गाने की एडिटिंग डेविड धवन ने की थी। वहीं जब ये गाना तैयार हुआ तब एक दिन राज कपूर को राजेंद्र कुमार ने अपने घर डिनर पर बुलाया और इस दौरान इस गाने को चला दिया। फिर क्या था गाना सुनकर राज कपूर के आंखों में आंसू आ गए और उन्होंने कहा कि ये गाना कोई नहीं भूल पाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो