Corona से आया बदलाव, फोर व्हीलर को छोड़ लोग करने लगे है साइकिल का उपयोग तोड़ दिए बिक्री के सारे रिकॉर्ड

  • मई से सितंबर 2020 के बीच देश में कुल 41,80,945 साइकिल बिक चुकी हैं
  • इन पांच महीनों में साइकिलों की बिक्री 100 प्रतिशत तक बढ़ी है

By: Pratibha Tripathi

Updated: 16 Oct 2020, 10:37 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी पूरी दुनिया में तेजी से फैल चुकी है जिसके संक्रमण से मौत के आंकड़े लगातार बढ़ते आ रहे है। लोग इस बीमारी से लड़ने के लिए अब अपनी दिनचर्या में भी काफी बदलाव कर रहे है। जहां लोग सुबह का नाश्ता जंक फूड से करते थे अब लोग पुरानी पंरपरा को मानते हुए संतुलित आहार को ले रहे है। इसी तरह से लोगों की लाइफस्‍टाइल( lifestyle ) के साथ साथ ट्रैवल करने के तरीकों में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। अब लोग शरीर को अराम ना देकर थोड़ा शारीरिक परिश्रम करने के लिए अपने निजी वाहन को प्राथमिकता दे रहे हैं। जिसमें वो लोग फोर व्हीलर पर नही बल्कि साइकिल(bicycles) पर चलने के लिए ज्यादा जोर दे रहे है और इसके चलते आज के समय में साइकिल (sales of bicycles)की बिक्री काफी तेजी से हो रहा है।

बिक्री के बड़े आंकड़े
मिली जानकारी के अनुसार सितंबर 2020 से लेकर अब तक में देश में कुल 41,80,945 साइकिल बिक चुकी हैं। ऑल इंडिया साइकिल मैन्युफेक्चरर्स एसोसिएशन (एआईसीएमए) के अनुसार इस समय तेजी से हो रही साइकिलों की मांग की बढ़ोतरी को देख लग रहा है कि लोग अब अपनी सेहत को लेकर सजग हो रहे है। इतिहास में पहली बार साइकिलों (bicycle sales increased)को लेकर ऐसा रुझान देखने को मिला है।

बताया जा रहा है कि ‘‘इन पांच महीनों में पहली बार ऐसा देखने के मिला है जब साइकिलों की बिक्री 100 प्रतिशत तक बढ़ी है। यहां तक कि अब लोग अपनी पसंद की साइकिल को खरीदने लिए पहले से ही बुकिंग कराकर इसका इंतजार कर रहे है।

सेहत व इम्युनिटी है इसकी वजह
जानकारों के मुताबिक पूरे देश में तेजी से फैल रही कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग अब अपनी सेहत व इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए पुरानी पंरपराओं को अपनाने की कोशिश कर रहे है। और साइकिल का उपयोग करने से वे अपने सेहत में सुधार करने के साथ कई तरह से सावधानी बरत रहे है साइकिल का उपयोग करने से सोशल डिस्टेंसिंग होने के साथ शरीर को मजबूती मिलेगी। इसका साथ ही आपके घर के हर काम असानी से हो जाएंगे। पेट्रोल डीजल का खर्चा कम होगा। और प्रदूषण में कमी आएगी। आज के माहौल को देखते हुए अब सबसे ज्यादा आश्चर्य इस बात से हो रहा है कि लोग अब ज्यादा से ज्यादा साइकिल खरीदने पर जोर दे रहे हैं। बता दे कि एक अनुमान के अनुसार बताया गया है कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा साइकिल विनिर्माता देश है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned