प्लास्टिक की बोतलों से बनाया शानदार आसियान, देखें खूबसूरत तस्वीरें

एक कपल ने 26,000 बोतलों का उपयोग करके इस घर की दीवारों को खड़ा किया है।
सोशल मीडिया पर तस्वीरें खूब वायरल हो रही है और इनको पसंद भी किया जा रहा है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 26 Dec 2020, 11:34 AM IST

नई दिल्ली। हर कोई चाहता है कि उनका खुद का एक सपना का आसियाना हो। इसके लिए वह जीवनभर प्रकार की परेशानियों को सामना करना पड़ता है। अपना आसियाना बनाने के लिए लोग अच्छा से अच्छा सामान का उपयोग करते है। आज आपको ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे है जो प्लास्टिक की बोलतो से घर बना रहे है। सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें खूब वायरल हो रही है और इनको पसंद भी किया जा रहा है।

26000 बोतलों की खपत
नैनीताल जिले के हरतौला गांव में एक घर बनाया। इसमें 26000 बोतलों का इस्तेमाल किया गया। एक कपल ने 26,000 बोतलों का उपयोग करके इस घर की दीवारों को खड़ा किया है। उन्होंने अपने विचार को होम स्टे में अन्य लोगों के साथ साझा भी किया है। उनका कहना है कि यदि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं तो एक हद तक प्लास्टिक का भी उचित उपयोग करें।

अफ्रीका का प्लास्टिक हाउस
अफ्रीकी देश नाइजीरिया की राजधानी अबूजा से 20 किमी की दूरी पर लोग प्लास्टिक हाउस में रहते है। यह मिट्टी, प्लास्टिक और क्रंकीट से बन रहा अफ्रीका का सबसे बड़ा घर है। अब तक इस निर्माण कार्य में 46 हजार से अधिक प्लास्टिक बोतलों का इस्तेमाल हो चुका है। कुछ बोतलें बिल्डर को दान में मिली हैं, तो कुछ उन्होंने कचरा जमा करने वालों से जुटाईं।

यह भी पढ़े :— आधी रात को गर्लफ्रेंड से मिलने पहुंचा, प्रेमी को रातभर पीटा सुबह बना लिया दामाद

डेकोरेटिव आइटम्स
प्लास्टिक की बोतल भी घर सजाने में काम आ सकती हैं। ऐसे बहुत से लोग है जो प्लास्टिक की बोतल से तैयार डेकोरेटिव आइटम्स बनाते है। मुख्य द्वार पर प्लास्टिक की यूज्ड बोतलों में सजावटी पौधे लगाकर घर सजाने के तरीके बताए गए। इसका मकसद यह है कि प्रदूषण फैलाने वाली ये बोतलें भी काम आ सकती हैं।

 

news11.jpg
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned