script10 पेड़ लगाए बिना स्टूडेंट्स को नहीं मिलेगी ग्रेजुएशन की डिग्री, फिलीपींस सरकार ने बनाया नया कानून | philippines government said students will have to do plantation for graduation degree | Patrika News

10 पेड़ लगाए बिना स्टूडेंट्स को नहीं मिलेगी ग्रेजुएशन की डिग्री, फिलीपींस सरकार ने बनाया नया कानून

Published: Jun 01, 2019 12:45:33 pm

Submitted by:

Soma Roy

हर साल करीब 175 मिलियन नए पेड़ लगाने का लक्ष्य
पर्यावरण अधिनियम के तहत बनाया गया कानून, कोर्स का होगा हिस्सा

garduation degree

10 पेड़ लगाए बिना स्टूडेंट्स को नहीं मिलेगी ग्रेजुएशन की डिग्री, फिलीपींस सरकार ने बनाया नया कानून

नई दिल्ली। लगातार बढ़ती वनों की कटाई और पर्यावरण को हो रहे नुकसान को रोकने के लिए फिलीपींस सरकार ने एक तरीका आजमाया है। इसके तहत अब वहां के स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन की डिग्री तभी मिलेगी जब वे कम से कम 10 पेड़ लगा चुके होंगे। इस सिलसिले में एक नया कानून भी बनाया गया है।
फिलीपींस सरकार के आंकड़ों के मुताबिक हर साल लगभग 12 लाख से ज्यादा छात्र प्राथमिक तौर पर ग्रेजुएशन करते हैं। वहीं 5 लाख स्टूडेंट्स दूसरे कॉलेजों से ग्रेजुएट की डिग्री हासिल करते हैं। ऐसे में अगर प्रत्येक छात्र ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी करने से पहले कम से कम 10 पेड़ लगाएं, तो हर साल लगभग 175 मिलियन नए पेड़ लगेंगे।
निर्मला सीतारमण सुबह उठते ही करती हैं ये काम, जानें उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी 10 बातें

इस नियम का सही से पालन हो इसके लिए सरकार ने स्नातक विरासत के लिए बने पर्यावरण अधिनियम के तहत एक नया कानून बनाया है। जिसे मैगडालो पार्टी के प्रतिनिधि गे ऐलेंजानो की ओर से पास किया गया। उनके मुताबिक इस कानून के तहत छात्रों को पेड़ लगाने का काम करना होगा, ये उनके कोर्स का ही एक हिस्सा होगा। इस मुहिम के तहत अगर 10 प्रतिशत पेड़ भी टिक जाते हैं तो इससे पर्यावरण को होने वाला नुकसान काफी कम हो जाएगा।
ऐलेंजनो के मुताबिक इस नियम को सभी स्कूलों में ठीक तरीके से पूरा कराने की जिम्मेदारी फिलीपींस सरकार के उच्च शिक्षा विभाग की होगी। उन्होंने यह भी बताया कि पेड़ लगाने के लिए मैंगरोवर की संरक्षित जगहों, मिलेट्री एरिया, खादान क्षेत्र और कुछ शहरी इलाकों को चुना गया है। इन इलाकों में कौन-से पेड़ लगाए जाए ये क्षेत्र के वातावारण और दूसरी सुविधाओं के अनुसार लगाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो