scriptपीएम किसान निधि योजना के बदले नियम, जानिए क्या आपको अब भी मिलेंगे 6000 रुपए या नहीं! | pm kisan : govt changes rules to get rs 6000 fund for farmers | Patrika News

पीएम किसान निधि योजना के बदले नियम, जानिए क्या आपको अब भी मिलेंगे 6000 रुपए या नहीं!

locationनई दिल्लीPublished: Feb 08, 2021 04:17:35 pm

-पीएम मोदी सरकार ने पीएम किसान निधि योजना के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं।-वर्ष 2019 में शुरू हुई थी पीएम किसान निधि योजना। 11.53 करोड़ किसानों को मिल रहा लाभ।-अगर कोई किसान या परिवार कोई संवैधानिक पद पर है तो उसे लाभ नहीं मिलेगा।
 

farmers.png

 

नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी सरकार (PM Modi Government) ने वर्ष 2019 में पीएम किसान निधि योजना (PM Kishan Nidhi Yojna) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत देश के 11.53 करोड़ किसान लाभान्वित हो रहे हैं। लेकिन 33 लाख खातों में पैसे का गलत ट्रॉसफर होने के बाद अब इस योजना के नियमों में बदलाव किया गया है। बता दें कि पीएम किसान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में एक वर्ष में तीन किस्तों में 2000-2000 ट्रांसफर किए जाते है। इस तरह से एक साल में पीएम किसान निधि योजना के तहत किसान को 6000 रुपए का लाभ मिल रहा है।

चमोली हादसा : सुरंग में फंसे थे लोग, मोबाइल सिग्गल से चला पता, ऐसे बचाई जान

पीएम किसान योजना के लिए बदले नियम
अब तक पीएम किसान निधि योजना के तहत वो किसान भी लाभ उठा रहे थे जिनके दादा और पिता के नाम जमीन थी। लेकिन अब सरकार ने यह नियम बदल दिया है और अब उन्हीं लोगों को पीएम किसान निधि योजना का लाभ मिलेगा जिनके खुद के नाम जमीन है। दरअसल, कृषि भूमि का अपने नाम पर म्यूटेशन नहीं कराने वाले किसानों की संख्या काफी बड़ी है। इन नए नियमों का असर पुराने लाभार्थियों पर नहीं पड़ेगा जो पहले से ही इस योजना से जुड़े हैं।

अब Driving Licence बनवाना हुआ और आसान, जनता का फैसला रहा पॉजिटिव तो नहीं देना होगा टेस्ट!

ऐसे किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान का लाभ
पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहे नए आवेदकों को अब आवेदन फॉर्म में अपनी जमीन प्लाट नंबर का भी ब्योरा देना होगा। ऐसे किसान परिवार जिनके पास संयुक्त रूप से खेती की जमीन है, उनके लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं। क्योंकि अब ये किसान अपने हिस्से की खातियानी जमीन के आधार पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठा रहे थे। अब किसानों को अपने हिस्से की जमीन अपने नाम पर करानी होगी, तभी वे इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। अगर किसानों ने जमीन खरीदी है तो दिक्कत नहीं है, जमीन अगर खातियानी है, तो ये काम पहले पूरा करना होगा।

Propose Day: लड़की को प्रपोज करते समय भूलकर भी न करें ये 10 काम, खराब हो सकता है इंप्रेशन

पहले भी हुए हैं कुछ बदलाव
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहले भी कुछ बदलाव किए गए थे। पहले किसानों के आवेदन के आधार पर सीधे उनके खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाते थे, लेकिन फिर सरकार ने उनके खातों के साथ आधार लिंंक करना जरूरी कर दिया। जो किसान टैक्स के दायरे में हैं उन्हें इस स्कीम से दूर रखा गया था।

IRCTC ने की 4 नई ट्रेनों की घोषणा, जानिए किन्हें होगा फायदा

गलत फायदा उठाने वालों के खिलाफ हो सकती कार्रवाई
सरकार ने खुद बताया कि पिछले दिनों पीएम किसान योजना में करीब 32.91 लाख ऐसे किसानों को 2,336 करोड़ रुपए दिए गए हैं जो इस योजना के लिए तय दायरे में नहीं आते थे। अब सरकार उन किसानों से ये पैसा वसूलने की तैयारी में है।

एक कप चाय नहीं मिली तो चाय का बिजनेस ही खड़ा कर दिया, कमाने लगे लाखों

ऐसे किसानों को नहीं मिलता पीएम किसान का फायदा
अगर कोई किसान या परिवार कोई संवैधानिक पद पर है तो उसे लाभ नहीं मिलेगा। 10,000 रुपए से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो