script

World Post Day: यहां समुद्र के नीचे बना है पोस्ट ऑफिस, तैराक ही डाल पाते हैं चिट्ठियां

Published: Oct 09, 2020 05:03:43 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

World Post Day: रिपब्लिक ऑफ वानुअतु (Republic of Vanuatu) का पोस्ट ऑफिस जो समुद्र के भीतर स्थित है।
ये पोस्ट ऑफिस ग्राउंड लेवल से 9 फीट नीचे बना हुआ है।

world_post_day.jpg

World Post Day

नई दिल्ली। दुनियाभर में हर साल 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस मनाया जाता है। साल 1874 में स्विटजरलैंड के बर्न में 1 यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (UPU) की स्थापना का गई थी। फिर साल 1969 में विश्व डाक दिवस मनाने का फैसला किया गया। इस दिन को मनाने का मकसद नागरिकों को डाक सर्विस से जोड़ना और उनमें इसके लिए जागरुकता लाना था। आज के वक्त में 142 देशों में पोस्टल कोड है, जो कि यूनिवर्सल पोस्टल सेवा के तहत आता है।

इस आइलैंड पर आज भी रहती हैं शैतानी ताकतें और जलपरियां, यहां साल में सिर्फ एक दिन जाने की

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत नें 7 हजार लोगों को पोस्ट ऑफिस से सेवाएं मिलती हैं। पहले के पोस्ट ऑफिस की इमारत ऐसी बनाई जाती थी जैसे वे टूरिस्ट स्पॉट हो। जैसे रिपब्लिक ऑफ वानुअतु (Republic of Vanuatu) का पोस्ट ऑफिस जो समुद्र के भीतर स्थित है। ये पोस्ट ऑफिस ग्राउंड लेवल से 9 फीट नीचे बना हुआ है।

पानी में होने की वजह से इसे वॉटरपूफ्र बनाया गया है ताकि चिट्ठियां खराब ना हो। हैरानी की बात ये है कि ये बाक्स महज कुछ ही दिनों में भर जाता है। इस कारनामे की वजह से यहां की सरकार चिट्ठियां पोस्ट करने को एक एडवेंचर एक्टिविटी की तरह बढ़ावा दे रही है। लोग स्कूबा डाइविंग के बहाने यहां खत डालने चले आते हैं।

ऐसे ही कश्मीर में भी एक अनोखा पोस्ट ऑफिस मौजूद है। ये पोस्ट ऑफिस डल झील में स्थित है। इसका पहले नेहरू पार्क पोस्ट ऑफिस था लेकिन साल 2014 में इसका नाम बदल कर फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस रख दिया गया।

दुनिया की अनोखी घड़ी जिसमे कभी नहीं बजते 12, सदियों पुरानी कहानी से जुड़ा है ये रहस्य

इसके अलावा वियतनाम के साइगॉन सेंट्रल पोस्ट ऑफिस को दुनिया का सबसे खूबसूरत पोस्ट ऑफिस का दर्जा प्राप्त है। ची मिन्ह (Ho Chi Minh) शहर में मौजूद इस डाकघर को खने के लिए दुनियाभर से सैलानी आते हैं। इनके अलावा भी कई ऐसे पोस्ट ऑफिस हैं जो किसी टूरिस्ट स्पॉट से कम नहीं है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो