script

Pranab Mukherjee Dead: राजनेता के अलावा प्रोफेसर और पत्रकर भी थे प्रणब मुखर्जी, जानिए उनके बारे में 10 खास बातें

Published: Aug 31, 2020 07:54:56 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

84 साल के प्रणब दा पिछले कुछ सालों से बीमार थे। बेटे अभिजीत मुखर्जी ( Abhijeet Mukherjee ) ने ट्वीट कर पिता प्रणब मुखर्जी ( Pranab Mukherjee ) के निधन की पुष्टी है।
प्रणब मुखर्जी के ब्रेन में क्लॉटिंग होने के कारण उनको हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। प्रणब मुखर्जी (pranab mukherjee) ऐसे शख्स थे जिन्हें हर राजनीतिक पार्टी के लोग प्यार करते था।

Pranab Mukherjee Dead: 10 facts about pranab mukherjee

Pranab Mukherjee Dead: 10 facts about pranab mukherjee

नई दिल्ली। भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ( Former President Pranab Mukherjee ) का सोमवार को निधन ( Pranab Mukherjee passes away ) हो गया। 84 साल के प्रणब दा पिछले कुछ सालों से बीमार थे। बेटे अभिजीत मुखर्जी ( Abhijeet Mukherjee ) ने ट्वीट कर पिता प्रणब मुखर्जी ( Pranab Mukherjee ) के निधन की पुष्टी है। प्रणब मुखर्जी के ब्रेन में क्लॉटिंग होने के कारण उनको हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। प्रणब मुखर्जी (pranab mukherjee) ऐसे शख्स थे जिन्हें हर राजनीतिक पार्टी के लोग प्यार करते था।

आइए जानते हैं उनके बारे में 10 खास बातें…

1- प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) का जन्म 1बीरभूम जिले के मिरती गांव में 11 दिसंबर, 1935 को हुआ था।

2- प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) राजनेता के अलावा कभी प्रोफेसर भी थे। साल 1963 में वे पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना, विद्यानगर कॉलेज में राजनीति विज्ञान पढ़ाया करते थे।

3- प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) के पिता कामदा किंकर मुखर्जी (Kamada Kinker Mukherjee) देश के स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रहे और 1952 से 1964 के बीच बंगाल विधायी परिषद में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रतिनिधि रहे।

4- प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) ने कलकत्ता विश्वविद्यालय से इतिहास और राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर के साथ साथ कानून की डिग्री हासिल की है।

5- प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) एक वकील और कॉलेज प्राध्यापक भी रह चुके हैं। उन्हें मानद डी.लिट उपाधि भी प्राप्त है. उन्होंने पहले एक कॉलेज प्राध्यापक के रूप में और बाद में एक पत्रकार के रूप में अपना करियर शुरू किया।

6- 3 जुलाई 1957 को प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) का सुभ्रा मुखर्जी से विवाह हुआ था। उनके दो बेटे और एक बेटी है।

7- प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) एक स्थानीय बंगाली अखबार के साथ पत्रकार के रूप में भी काम कर चुके है। जिसका नाम देसर डाक था।

8- साल 1969 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ही प्रणब मुखर्जी को राजनीति में लाईं थी। उन्होंने ही मुखर्जी को राज्यसभा में सदस्य बनने के लिए सलाह दी।

9- साल 1969 में प्रणब मुखर्जी का राजनीतिक सफर शुरू हुआ था। उन्हें कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा सदस्य के रूप में (उच्च सदन) चुना गया था।

10- प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) साल 1984 में भारत के वित्त मंत्री बने थे। साल 984 में, यूरोमनी पत्रिका के एक सर्वेक्षण में वह दुनिया के पांच सर्वोत्तम वित्त मंत्रियों में शामिल थे।

ट्रेंडिंग वीडियो