scriptगर्भवती और दूध पिलाने वाली महिलाओं को नही लगेगी Corona Vaccine, सरकार ने लिया यह फैसला जानें इसके पीछे का कारण | Pregnant women will not feel Corona Vaccine | Patrika News

गर्भवती और दूध पिलाने वाली महिलाओं को नही लगेगी Corona Vaccine, सरकार ने लिया यह फैसला जानें इसके पीछे का कारण

Published: Jan 15, 2021 07:04:58 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

16 जनवरी से देशभर में टीकाकरण शुरू होगा
गर्भवती महिलाओं को नही लगेगी Corona Vaccine

Corona Vaccine

Corona Vaccine

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) की लंबी जंग लड़ने के बाद आखिरकार इसे हराने का टीका भारत में आ ही गया। अब इसके खिलाफ 16 जनवरी से देशभर में टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। लेकिन इस टीके को लगाने से पहले ही सरकार ने कुछ निर्देश जारी किए हैं। जिसमें सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा है कि गर्भवती महिलाओं के साथ दूध पिलाने वाली मां को यह टीका नही लगेगा।

सरकार ने क्यों लिया यह फैसला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके पीछे का कारण बताया है कि ‘कोविड-19 टीकों को बच्चे, गर्भवती और दूध पिलाने वाली महिलाएं न लगाने का कारण यह है कि, इन पर किसी भी कोरोना वायरस के टीके (Corona Vaccine) का क्लिनिकल ट्रायल नहीं किया गया है।’इसके अलावा यह भी कहा गया कि बच्चों को भी यह टीका कतई नहीं लगेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर रहा है कि जिसे पहला टीका जिस वैक्सीन का लगा है उसे दूसरी डोज भी उसी वैक्सीन की दी जाएगी। दोनों टीकों के बीच कम से कम 14 दिन का अंतराल रखना होगा।

टीका लगाने से पहले लोगों की मेडिकल हिस्ट्री का पता लगाना जरूरी है। जिन्हें किसी तरह की एलर्जी की समस्या है उन्हें टीका देने से पहले सावधानी बरतने को कहा गया है। जो लोग किसी अन्य बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती रहे हों, बीमार रहे हों, उन्हें ठीक होने के चार से आठ हफ्ते बाद टीका लगाया जाए। टीका लगने के बाद किसी व्यक्ति को यदि किसी तरह की परेशानी होती है तो उसे पैरासीटामोल देने की सलाह दी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो