scriptये होता है असल महारानी का रौब, जानें कैसे घूमें बगैर पासपोर्ट और वीजा के 100 से ज्यादा देश | Queen Elizabeth traveled more than 100 countries without visa and passport | Patrika News

ये होता है असल महारानी का रौब, जानें कैसे घूमें बगैर पासपोर्ट और वीजा के 100 से ज्यादा देश

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2019 03:02:59 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

देश के बाहर जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा जरूरी हैं
ब्रिटिश महारानी को कहीं जाने के लिए इनकी जरूरत नहीं पड़ती
बिना पासपोर्ट और वीजा के घूमें सौ से ज्यादा देश

नई दिल्ली। जब भी आप अपने देश में बाहर घूमने के लिए जाते है तो सबसे पहले आपको इंतेजाम करना पड़ता है पासपोर्ट का। बिना वीजा और पासपोर्ट के अपने देश के अलावा किसी अन्य देश में यात्रा करना गैरकानूनी माना जाता है। इसलिए हर देश ने बिना वीजा, पासपोर्ट के किसी देश में पकड़ने जाने पर अलग-अलग सजा निर्धारित की हैं।

लेकिन एक बात जानकार आप थोड़े हैरत में जरूर पड़ सकते है दरअसल एक देश ऐसा भी है, जहां की महारानी के पास पासपोर्ट जैसी कोई चीज नहीं है, मगर इसके बावजूद उन्होंने अब तक तकरीबन 100 से ज्यादा देशों की यात्रा की हैं।

अब आप इन महारानी के बारे में भी जान लीजिए कि भला ये कौन सी महारानी है जिनका इतना रौब हैं। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-2 दुनिया की अकेली ऐसी महिला हैं, जो बिना वीजा और पासपोर्ट के लगभग 100 से ज्यादा देश घूम चुकी हैं।

8 लोगों ने किया डिनर, रेस्त्रां ने थमा दिया 44 लाख का बिल

mac33_queen_uniform_post13.jpg

दरअसल ब्रिटिश राजघराने में महारानी को छोड़कर बाकी सभी सदस्यों के पास पासपोर्ट है, जिसका इस्तेमाल वो विदेश यात्रा के दौरान करते हैं। लेकिन महारानी के पास कोई पासपोर्ट नहीं हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को पासपोर्ट रखने की जरूरत नहीं है।

इसकी एक वजह ये है कि ब्रिटेन के बाकी नागरिकों को वही पासपोर्ट जारी करती हैं। ऐसे में उन्हें खुद पासपोर्ट रखने की जरूरत नहीं है। हालांकि ये बात अलग है कि उनके पास कुछ गोपनीय दस्तावेज होते हैं। महारानी के दूत दुनियाभर में इन दस्तावेजों को पहुंचाने वाले प्रभारी होते हैं।

ये दस्तावेज अपने आप में पासपोर्ट की तरह ही वैलिड होते हैं। वहीं महारानी के पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं है, लेकिन इसके बावजूद वह कार चला सकती हैं। यहां तक कि उनके पास अपना पर्सनल एटीएम मशीन भी है, जिससे शाही परिवार की कैश की जरूरतें पूरी होती हैं।

दीवार पर टेप लगाकर चिपकाया केला, जानें क्यों 85 लाख में बिका

e8869c6d55726ff356ce71edd72c1b1793d8ae13.jpg

ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ ही एकमात्र ऐसी ऐसी शख्सियत हैं, जिन्हें इनकम टैक्स तक भरने की जरूरत नहीं है। यहां महारानी के ऊपर किसी तरह का कोई मुकदमा भी नहीं चलाया जा सकता हैं। एक बात और कि महारानी एलिजाबेथ साल में दो बार अपना जन्मदिन मनाती हैं। ऐसा करने वाली वह दुनिया की एकमात्र महारानी हैं।

उनका जन्मदिन ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा में अलग-अलग तारीख को मनाया जाता है। ब्रिटेन में हर साल जून के पहले, दूसरे या तीसरे शनिवार को महारानी का जन्मदिन बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है और इसकी घोषणा सरकार की ओर से की जाती है।

जबकि पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में जून के दूसरे सोमवार जबकि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में सितंबर के आखिरी सप्ताह या अक्तूबर के पहले सप्ताह में महारानी एलिजाबेथ का जन्मदिन मनाया जाता है। इसके अलावा न्यूजीलैंड में महारानी का जन्मदिन जून के पहले सोमवार और कनाडा में मई के पहले सोमवार को मनाया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो