scriptकंफर्म टिकट कैंसल होने पर भी मिलेगा पूरा रिफंड, जानें प्रक्रिया | Railways Cancelled Regular Trains till 30 June,Know Refund Process | Patrika News

कंफर्म टिकट कैंसल होने पर भी मिलेगा पूरा रिफंड, जानें प्रक्रिया

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2020 11:57:21 am

Submitted by:

Soma Roy

Train Ticket Refund : 22 मई से चलने वाली थी एक्सप्रेस और मेल ट्रेनें
कोरोना के लक्षण मिलने पर यात्री के पास कंफर्म टिकट होने पर भी नहीं होगी यात्रा की इजाजत, तब भी वापस होंगे पैसे

refund1.jpg

rain Ticket Refund

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के चौथे चरण में रेलवे 22 मई से एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों (Regular Trains) को चलाने वाला था। इसके लिए बुकिंग भी शुरू कर दी थी, लेकिन रेलवे ने दोबारा सभी रेग्युलर ट्रेनें कैंसल (Cancelled Trains) कर दी हैं। अब 30 जून तक ये रेल सेवाएं बंद रहेंगी। इसलिए जिन लोगों ने टिकट की बुकिंग करा रखी है, उन्हें जल्द ही अकाउंट में रिफंड (Refund) दे दिया जाएगा। इसके अलावा रेलवे ने स्पेशल और श्रमिक ट्रेनों में यात्रा के दौरान रिफंड के कुछ नियम बनाए हैं। तो क्या है इसकी प्रक्रिया आइए जानते हैं।
1.भारतीय रेलवे ने भी 30 जून तक सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की सेवाएं स्थगित कर दी हैं। जिन लोगों ने ई—टिकट बुक किया था, उन्हें खुद से टिकट कैंसल करने की जरूरत नहीं है। ये टिकट अपने आप रद्द हो जाएंगे और टिकट का पैसा ग्राहक के अकाउंट में भेज दिया जाएगा।
2.ट्रेन के रद्द होने पर रेलवे की ओर से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं काटा जाएगा। हालांकि ग्राहक खुद से टिकट कैंसल न करें, क्योंकि इसे व्यक्तिगत कारण में शामिल किया जा सकता है। इससे रिफंड का पूरा पैसा अकाउंट में नहीं आएगा।
3.रिफंड की प्रक्रिया में डेढ़ से छह महीने का वक्त लग सकता है। अंतिम निर्णय मंत्रालय की ओर से लिया जाएगा। अगर यात्रियों को किसी तरह की परेशानी है तो वे आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
4.गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार अगर किसी यात्री में कोविड-19 के लक्षण मिलते हैं और उसके पास कन्फर्म टिकट है। इसके बावजूद उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऐसे में यात्री को टिकट के पूरे पैसे लौटाए जाएंगे।
5.अगर कोई यात्री अपने परिवार के अन्य सदस्यों या दोस्तों के साथ यात्रा कर रहा है। इसी दौरान स्क्रीनिंग में अगर कोई भी व्यक्ति फेल हो जाता है। तो उसके साथ आए लोग यात्रा करेंगे या नहीं, ये उन पर निर्भर करता है। अगर वे टिकट कैंसल करते हैं तो ऐसी स्थिति में भी रेलवे उन्हें पूरा पैसा रिफंड कर देगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो