scriptAyodhya: 4 पीढ़ियों से ये परिवार सिल रहा श्री राम के कपड़े, भूमिपूजन के लिए तैयार किया है खास पोशाक! | Ram Babu Lal Tailors' to stitch clothes for Ram Lala on Bhoomi Poojan | Patrika News

Ayodhya: 4 पीढ़ियों से ये परिवार सिल रहा श्री राम के कपड़े, भूमिपूजन के लिए तैयार किया है खास पोशाक!

Published: Jul 30, 2020 07:42:14 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

5 अगस्त को अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास करेंगे। इस दिन को भव्य और दिव्य बनाने के लिए तैयारियां जोरों पर है। इस दिन रामलला (Ramlala) को एक खास तरह क पोशाक पहनाई जाएगी । जिसे बाबूलाल टेलर्स के नाम से मशहूर भगवत प्रसाद (Bhagwat Prasad) तैयार कर रहे हैं।

Ram Babu Lal Tailors' to stitch clothes for Ram Lala on Bhoomi Poojan

Ram Babu Lal Tailors’ to stitch clothes for Ram Lala on Bhoomi Poojan

नई दिल्ली। लंबे समय तक कानूनी लड़ाई लड़ने के बाद अब भगवान श्री राम ( Shree Ram ) के भव्य मंदिर बनने जा रहा है। 5 अगस्त को अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास करेंगे। इस दिन को भव्य और दिव्य बनाने के लिए तैयारियां जोरों पर है। इस दिन रामलला (Ramlala) को एक खास तरह क पोशाक पहनाई जाएगी । जिसे बाबूलाल टेलर्स के नाम से मशहूर भगवत प्रसाद (Bhagwat Prasad) तैयार कर रहे हैं।

प्रदूषण की वजह से 5.2 साल कम हुई भारतीयों की जिंदगी, हो सकती हैं बड़ी बीमारियां !

भगवत (Bhagwat Prasad) के लिए भी ये पोशाक बेहद खास है। क्योंकि इनका परिवार रामलला के लिए पीढ़ियों से वस्त्र सिलते आ रहे हैं। भगवत (Bhagwat Prasad) बताते हैं कि इस ऐतिहासिक घड़ी में वे रामलला (Ramlala) के लिए रत्न जड़ित हरे रंग की पोशाक बना रहे हैं। इसमें भगवा रंग का गोटा लगा है, पीला गोटा लगा है लाल गोटा लगा है। पीली छड़ी लगी है। पोशाक के साथ नवरत्न की माला भी है।भूमि पूजन के दिन रामलला इसी वस्त्र को धारण करेंगे।

भगवत प्रसाद (Bhagwat Prasad) का कहना है कि अयोध्या (Ayodhya) के मंदिरों में भगवान की पोशाक दिन के हिसाब से निर्धारित होती हैं इसी परंपरा का पालन अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर में भी किया जाएगा। उनके मुताबिक रामलला (ramlala) के 7 दिन के 7 वस्त्र होते हैं। रविवार को गुलाबी सोमवार को सफेद, मंगलवार को लाल, बुधवार को हरा, बृहस्पतिवार को पीला, शुक्रवार को क्रीम कलर और शनिवार को नीला पोशाक रामलला के बनते हैं।

Corona संकट के बीच इन 3 अरबपतियों की हुई चांदी, कमाई में हुआ जबरदस्त इजाफा !

बता दें भूमि पूजन के दिन पहले रामलला (ramlala) को भगवा रंग के पोशाक पहनाने की तैयारी की जा रही थी लेकिन रामजन्मभूमि (Ramjanmabhoomi) के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास (Satyendra das) ने कहा कि जो पहले से परंपरा चली आ रही है उस परंपरा को तोड़ा न जाए। जिसके चलते हरे रंग की पोशाक बनाई जा रही है।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो