scriptराशन कार्ड पर एक साल से राशन ले रहा था ‘कुत्ता’, आधार कार्ड नंबर से ऐसे खुली पोल | ration card was allotted in name of dog revealed by aadhar card | Patrika News

राशन कार्ड पर एक साल से राशन ले रहा था ‘कुत्ता’, आधार कार्ड नंबर से ऐसे खुली पोल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2018 04:45:41 pm

Submitted by:

Priya Singh

एक शख्स अपने पालतू कुत्ते के नाम पर साल भर से राशन ले रहा था। मामले का खुलासा तब हुआ, जब उससे आधार कार्ड मांगा की गई।

ration card was allotted in name of dog revealed by aadhar card

राशन कार्ड पर एक सार से ‘कुत्ता’ ले रहा था राशन, आधार कार्ड नंबर ने ऐसे खोली पोल

नई दिल्ली। कुछ इस अंदाज में सुप्रीम कोर्ट के जजों ने बुधवार को आधार पर अपना फैसला सुनाया और कहा कि ‘शिक्षा हमें अंगूठे से हस्ताक्षर तक ले गई लेकिन, अब तकनीक हमें हस्ताक्षर से अंगूठे के निशान तक ले गई है।’ इस महत्वपूर्ण फैसले के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि आधार की जरूरत कहां है और कहां नहीं। हम इस बात की जानकारी अभी आपको नहीं देंगे क्योंकि वो आपको पहले ही पता होगी। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी खबर बताएंगे जिसे जान हैरान रह जाएंगे। मध्य प्रदेश के धार जिले में एक शख्स अपने पालतू कुत्ते के नाम पर साल भर से राशन ले रहा था। मामले का खुलासा तब हुआ, जब उससे आधार कार्ड मांगा की गई। पालतू कुत्ते ने नाम पर राशन लेने की यह घटना एकदम सच है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उससे आधार कार्ड की मांग की गई उसने राशन कार्ड में दर्ज तीन नामों में से दो के आधार नंबर तो दे दिए लेकिन आखिरी वाला नंबर देने वो आनाकानी कर रह था। जब इस शख्स से सख्ती की गई तो पता चला कि तीसरा राशन कार्ड उसने अपने कुत्ते के नाम पर लिया था।

शख्स से बात करने पर पता चला कि, राशन कार्ड में तीसरा उसके पालतू कुत्ता का है। उसका कहना है कि, वह उसे बेटे की तरह ही मानता है। इसलिए उसका नाम राशन कार्ड में राजू नाम से दर्ज है। इस शख्स ने राजू के नाम के आगे उसका संबंध अपने पुत्र के रूप में दर्ज कराया है। ग्राम पंचायत की ओर से बना राशन कार्ड बिना सत्यापन के बनाया गया था और वह सालभर से अपने कुत्ते के नाम पर राशन ले रहा था। इस कारनामे को अंजाम देने के बाद सरकारी विभागों में हड़कंप मचा हुआ है। खाद्य निरीक्षक ने आदेश दिए हैं कि कुत्ते का नाम फौरन राशन कार्ड से हटाया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो