scriptजब्त किया गया लाखों की कीमत वाला सांप, जादू-टोने से लेकर सौंदर्य की चीजों में होता है इस्तेमाल | red sand boa seized in navi mumbai | Patrika News

जब्त किया गया लाखों की कीमत वाला सांप, जादू-टोने से लेकर सौंदर्य की चीजों में होता है इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 06, 2019 03:26:22 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

इस सांप की अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारी मांग है।
इस सांप के अंदर नहीं होता जहर

mumbai

नई दिल्ली: दुनिया में सांप की कई प्रजातियां पाई जाती है। जैसे एक सांप ( snake ) होता है जिसे आपने संपेरे के पास देखा होगा, तो उसी तरह कई जहरीले सांप घने जंगलों में होते हैं। ऐसे ही कई सांप ऐसे भी होते हैं, जिनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में लाखों की कीमत होती है। इसी कड़ी में महाराष्ट्र के नवी मुंबई से पुलिस ने एक व्यक्ति के पास से अनोखा सांप जब्त किया है, जिसकी कीमत करीब 50 लाख रुपये बताई जा रही है।

mumbai1.png

इस सांप का नाम रेड सैंड बोआ है,जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार ( International market ) में भारी मांग और महंगी कीमत है। दरअसल, ये प्रजाति एक संरक्षित प्रजाति है, जिसकी खरीद और बिक्री प्रतिबंधित है। बावजूद इसके कई लोग इसका व्यापार करते हैं। पुलिस सहायक निरीक्षक नीलेश राणे के मुताबिक, इस सांप को नवी मुंबई के पनवेल इलाके के पास लगे एक वन्यजीव बाजार से उस वक्त जब्त किया गया, जब 20 साल के जाधव नाम का व्यक्ति इसे बेचने की कोशिश कर रहा था। इस मामले में जाधव के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

mumbai2.png

इस सांप की सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि उसके अंदर जहर नहीं होता है। इस सांपों का इस्तेमाल दवाओं और सौंदर्य के प्रसाधनों को बनाने में किया जाता है। यही नहीं इसका इस्तेमाल जादू-टोने में भी किया जाता है। साथ ही इसकी पूंछ और सिर दोनों गोल होते हैं। ऐसे में इसे देखने पर लगता है कि इसके दोनों तरफ मुंह है, लेकिन ऐसा नहीं होता। ये सांप ज्यादातर रात के समय ही बाहर निकलते हैं। ये सांप कभी अपना बिल नहीं बनाता बल्कि, चूहों के बिल में रहता है। ये छोटे जीवों और दूसरे सांपों को अपना भोजन बनाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो