scriptयदि पत्नी ने कर रखा है नाक में दम तो घबराएं नहीं, पति के पास होते हैं ये सभी अधिकार | rights for husband according to law | Patrika News

यदि पत्नी ने कर रखा है नाक में दम तो घबराएं नहीं, पति के पास होते हैं ये सभी अधिकार

locationनई दिल्लीPublished: Apr 27, 2018 04:25:32 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

ऐसी मामलों की कोई कमी नहीं है जिनमें पति भी पत्नियों द्वारा प्रताड़ित किए जाते हैं।

law
नई दिल्ली। आए दिन ऐसी खबरें सुनने को मिल जाती हैं, जिनमें महिलाएं अपने पति द्वारा या फिर ससुराल वालों द्वारा प्रताड़ित की जाती हैं। लेकिन इसके साथ ही ऐसी खबरों की भी भरमार है जिनमें पति भी पत्नियों द्वारा प्रताड़ित किए जाते हैं। ऐसे में हम आपके लिए कुछ ही ऐसी ही जानकारियों लेकर आए हैं, जो पीड़ित पति के लिए कानूनन अधिकार हैं।
1. कोई भी पुरुष अपनी पत्नी द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है तो वह तलाक मांग सकता है। इससे पहले पीड़ित पुरुष को पुलिस में पत्नी के खिलाफ शिकायत लिखवानी होगी। इसके साथ ही अदालत में ये साबित करना होगा कि वह वाकई में अपनी पत्नी द्वारा प्रताड़ित हुआ है।
2. यदि कोई महिला अपने पति पर दहेज से जुड़ी कोई शिकायत करती है तो पुलिस पुरुष को सीधे तौर पर गिरफ्तार नहीं कर सकती है। ऐसे मामले में पुलिस अपने हिसाब से पूरी तफ्तीश करेगी और आरोपी पाए जाने के बाद ही पुरुष को हिरासत में ले सकती है।
3. पत्नी द्वारा प्रताड़ित होने पर पति के साथ कानून का पूरा साथ होता है। ऐसी स्थिती में पति कानून का सहारा लेकर आरोपी पत्नी के खिलाफ आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज करा सकता है।
4. पुलिस जांच में यदि पत्नी आरोपी पाई जाती है तो वह तलाक की मांग कर सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो