इस देश में पंडित नहीं बल्कि रोबोट करा रहे हैं शादी, कुंडली मिलाने से लेकर फिक्स करा रहें मीटिंग

  • Robot fixing marriage : जापान के टोक्यो में आयोजित एक कार्यक्रम में रोबोट ने बनाई लड़के-लड़कियों की जोड़ियां
  • ये रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स और अन्य तकनीक पर आधारित थे

By: Soma Roy

Published: 11 Jan 2021, 09:32 PM IST

नई दिल्ली। यूं तो जोड़ियां ऊपर से बनकर आती हैंए लेकिन उन्हें मिलवाने मिलवाने के लिए कई जरिए मौजूद हैं। पहले जमाने में जहां यह भूमिका पंडित निभाते थे। वही मॉर्डनाइजेशन के इस दौर में यह काम अब रोबोट निभा रहे हैं। जी हां, अब रोबोट पंडित बन कर शादियां करवा रहे हैं। वे कपल्स की मीटिंग फिक्स कराने से लेकर उनको कंफर्टेबल फील कराने में उनकी मदद कर रहे हैं। हाईटेक जमाने का एक ऐसा ही ताजा तरीन किस्सा जापान की राजधानी टोक्यो में देखने को मिला। जहां जीवनसाथी खोजने के लिए एक प्रोग्राम आयोजित किया गया था। जहां एक रोबोट लड़के लड़कियों की डेंटिंग फिक्स करवा रहा था।

अनोखे तरीके के इस समारोह में रोबोट, लड़का और लड़की की एक दूसरे से जान पहचान करवाने में मदद कर रहा था। वहीं जो जोड़े एक दूसरे से बात करने में शर्मा रहे थे वे रोबोट के जरिए अपनी बातें एक दूसरे तक पहुंचा रहे थे। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स और अन्य तकनीक पर आधारित यह रोबोट कंटेंट इनोवेशन प्रोग्राम एसोसिएशन कार्यक्रम का एक हिस्सा थे। बताया जाता है की इस प्रोग्राम में करीब 25 से 39 साल के लड़के लड़कियों ने शिरकत की थी।

इस प्रोग्राम की खास बात यह थी यहां मौजूद रोबोट लोगों की जोड़ियां बनवाने से लेकर उनकी कुंडली मिलाने तक में अपनी राय दे रहा था। इसके लिए समारोह में शामिल होने आए लड़के और लड़कियों की पर्सनल डिटेल्स रोबोट के अंदर फीट की गई थी। रोबोट एकदम सटीक पेयर बनाएं इसके लिए एक खास प्रोग्राम भी तैयार किया गया था। रोबोट ने इन्हीं जानकारियों के आधार पर वहां मौजूद लड़के और लड़कियों की जोड़ी बनाई। एक स्थानीय चैनल के मुताबिक आयोजन में हिस्सा लेने वाली एक महिला ने बताया कि रोबोट की मदद से उन्हें वैसा ही साथी मिला जिसकी वह काफी समय से तलाश कर रहीं थी। अपना फ्यूचर पार्टनर पाने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned