scriptसड़क पर रिक्श को दौड़ा रहा है Robot, Video देख हर कोई हैरान | robot pulling rickshaw video is going viral ias officer supriya sahu | Patrika News

सड़क पर रिक्श को दौड़ा रहा है Robot, Video देख हर कोई हैरान

locationमुंबईPublished: Oct 20, 2020 10:38:31 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

आने वाले समय में रोबोट भी इंसान के लिए कई प्रकार से मदद करता नजर आने वाला है। हाल ही में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। हालांकि यह वीडियो पुराना है लेकिन हाल ही आईएएस अधिकारी सुप्रियां साहू ने शेयर किया है। जिसमें रिक्शे को एक रोबोट खींचता नजर आ रहा है।

robot pulling rickshaw

robot pulling rickshaw

विज्ञान लगातार तरक्की करता रहा है और इंसान के लिए नए नए आविष्कार कर उनका जीवन को सरल बना रहा है। एक जमाना था जब लोग पैदल ही यात्रा तय करते थे फिर धीरे—धीरे साइकिल, बाइक, मोटर, ट्रेन और फ्लाइट में सफर करते है। इससे समय की भी बहुत हुई है। आने वाले समय में रोबोट भी इंसान के लिए कई प्रकार से मदद करता नजर आने वाला है। हाल ही में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। हालांकि यह वीडियो पुराना है लेकिन हाल ही आईएएस अधिकारी सुप्रियां साहू ने शेयर किया है। जिसमें रिक्शे को एक रोबोट खींचता नजर आ रहा है।

यह भी पढ़े :— पानी की बोतल के बदले टिप में दिए साढे 7 लाख रुपए, वेट्रेस हो गई मालामाल

रोबोट डॉग का नाम ‘स्पॉट’ है
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडिया में अमेरिकी इफेक्ट डिजाइनर और टेलीविजन पर्सनेलिटी एडम सैवेज ने तीन पहिया यात्री गाड़ी खींचने के लिए एक रोबोट डॉग का परीक्षण किया। हालांकि यह वीडियो फरवरी का है। लेकिन हाल ही में आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने अपने ट्विटर पेज पोस्ट किए जाने के बाद फिर यह वीडियो वायरल हो गया। वीडियो में आप देख सकते है कि एडम सैवेज को रोबोट डॉग से बंधी गाड़ी पर चढ़ता है। फिर वह सड़क पर चलने का इशारा देते हैं तो रोबोट रिक्शे को लेकर सड़क पर दौड़ने लगता है। इस रोबोट डॉग का नाम ‘स्पॉट’ है।

यह भी पढ़े :— ये है दुनिया की सबसे सेक्सी डॉक्टर, इलाज के नाम पर जानबूझ बीमार पड़ते हैं लोग

 

https://twitter.com/supriyasahuias/status/1318048694881538048?ref_src=twsrc%5Etfw

भविष्य का रिक्शा
स्पॉट एक फुर्तीली मोबाइल रोबोट है। इस रोबोट का अमेरिकी इंजीनियरिंग और रोबोटिक्स डिजाइन कंपनी बोस्टन डायनेमिक्स ने विकसित किया गया है। उनकी वेबसाइट के अनुसार, रोबोट अभूतपूर्व गतिशीलता के साथ इलाके को नेविगेट करने में सक्षम है। आईएएस ऑफिसर सुप्रिया साहू ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, भविष्य का रिक्शा, रोबोट चालित रिक्शा गाड़ी का यह अद्भुत प्रोटोटाइप देखें। एक यूजर ने लिखा, यह वाकई शानदार रिक्शा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो