RPF की नई गाइडलाइन, ट्रेन में थूकने पर भी होगी जेल

ट्रेन में थूकने या मास्क हटाने पर 5 साल की जेल अथवा जुर्माना या दोनों हो सकते हैं। इनके अलावा भी नई गाइडलाइन जारी की गई है।

By: सुनील शर्मा

Published: 15 Oct 2020, 09:53 AM IST

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को बदलकर रख दिया है। Covid-19 के चलते जहां बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हुआ है वहीं दूसरी ओर आम आदमी की लाइफस्टाइल भी पूरी तरह से बदल गई है। हमारे रहने के तरीके, खाने-पीने का स्टाइल, ट्रेवलिंग सहित सभी कुछ चेंज हो गया है। कोविड के चलते भारत सरकार ने भी सार्वजनिक वाहनों में यात्रा करने के लिए गाइडलाइन जारी की है।

गणित का डर ऐसे होगा दूर, याद होंगे सारे फॉर्मूले और सवाल

फेक न्यूज, फोटो, वीडियो या प्रोफाइल को ऐसे पहचानें

इसी क्रम में रेलवे पुलिस फोर्स (RPF) ने दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा है कि ट्रेन में सफर के दौरान स्टेशन पर या ट्रेन के अंदर कोरोना से बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर 5 साल तक की जेल और जुर्माना हो सकता है। रेलवे सुरक्षा बल ने बुधवार को कहा कि रेलवे स्टेशन में प्रवेश से लेकर अंतिम गंतव्य स्टेशन से बाहर निकलने तक यात्रियों को सही तरीके से मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उन्हें थर्मल स्कैनर से गुजरना होगा, ग्लव्स, सैनिटाइजर का प्रयोग करना होगा और अन्य सभी नियमों का भी पालन करना होगा। वे कहीं भी थूक नहीं सकेंगे और उन्हें भारत सरकार द्वारा जारी सभी नियमों का पालन करना होगा।

सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी जरूरी
सामाजिक दूरी का पालन नहीं करना और कोरोना संक्रमित पाए जाने के बावजूद या इसकी जांच के लिए नमूने देने के बाद रिपोर्ट आने से पहले या स्टेशन पर जांच के बाद यात्रा से रोके जाने के बावजूद ट्रेन सफर की कोशिश करना भी अपराध माना जाएगा और इसके लिए उस पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

सीट बुकिंग में भी हुआ चेंज
उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे ने पहले भी कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए सीट बुकिंग में नियम परिवर्तन किए थे। अब ट्रेन में सीटों पर भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालना करना होगा। यही नहीं कोई भी यात्रा अपनी सीट से उठ कर दूसरी सीट पर नहीं जा सकेगा और ना ही वह ट्रेन में घूम सकेगा। दो यात्री आपस में भी सीट नहीं बदल सकेंगे।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned