Vaccine के बाद रूस ने बनाया हवा में Corona की पहचान करने वाला डिवाइस, जानें कैसे करता है काम?

दुनियाभर में अब तक 2.5 करोड़ से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके है। वहीं 8.4 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन रूस ने वायरस (Corona vaccine) के मौजूदगी का पता लगाने वाले डिवाइस बना लिया है। ये डिवाइस (device can detect coronavirus) हवा में ही कोरोना वायरस को पहचान लेगा।

By: Vivhav Shukla

Published: 30 Aug 2020, 07:12 PM IST

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस (Corona virus ) ने कोहराम मचा रखा है। रोजाना हजारों लोग इस वायरस की वजह से अपनी जान गवां रहे हैं। ताजे आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 2.5 करोड़ से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके है। वहीं 8.4 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि रूस ने कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) बना लिया लेकिन इसे बाजार में आमजन तक पहुंचने में कई महीने लग सकते हैं।

कौन है विदा और सोफी, जिनके वीरता की कहानी PM Modi ने ‘Mann Ki Baat’ में सुनाई ?

इसके बीच रूस ने वायरस (Corona vaccine) के मौजूदगी का पता लगाने वाले डिवाइस बना लिया है। ये डिवाइस हवा में ही कोरोना वायरस को पहचान लेगा। रूस ने दावा किया है कि ये उपकरण (equipment) हवा में ही बैक्टीरिया, विषाक्त पदार्थों और वायरस से होने वाली बीमारी का पता लगा सकता है। इस अनोखे डिवाइस को रूस की KMJ Factory ने Defense ministry और कोरोना वैक्सीन बनाने वाली Gamalaya Institute ने मिलकर बनाया है।

उस शख्स की कहानी, जो चंद रुपये लेकर भारत आया और बन गया मसालों का शहंशाह !

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जेनिथ कैमरा (Zenit Cameras) बनाने वाली रूसी कंपनी KMZ ने इस डिवाइस को डेवलप किया है। ये डिवाइस फ्रिज की तरह दिखाई देता है। यह उपकरण कोरोना के वायरस की भी पहचान कर सकता है और हवाई रोगजनकों का पता लगाने के साथ ही यह विशेष उपकरण कुछ सेकेंड के भीतर संभावित खतरे की सूचना देता है।

IPL 2020: मैच से पहले ही Dhoni की टीम को झटका, एक खिलाड़ी समेत 12 सपोर्ट स्टाफ Corona संक्रमित

बता दें कि रूस अबतक कोरोना (Corona) की दो वैक्सीन बनाने की दावा कर चुका है। (President Vladimir Putin) ने खुद दोनों कोरोना वायरस वैक्सीन को बहुत बढ़िया बताया है। पहली वैक्सीन का नाम 'Sputnik-V' है और दूसरी वैक्सीन 'Epivacorona' के नाम से विकसित की गई है।

 
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned