scriptकोरोना वैक्सीन के एक डोज की कीमत 10 डॉलर होगी, रूस की Sputnik-5 जनवरी से होगी डिलीवरी | Russia will start delivery of Sputnik-5 from January | Patrika News

कोरोना वैक्सीन के एक डोज की कीमत 10 डॉलर होगी, रूस की Sputnik-5 जनवरी से होगी डिलीवरी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2020 02:20:16 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

रूस जनवरी से शुरू करेगा Sputnik-5 की डिलीवरी
10 डॉलर से कम होगी अंतरराष्‍ट्रीय कीमत

Sputnik-5

Sputnik-5

नई दिल्ली। इस समय पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसके संक्रमण से ना जाने कितने लोगों की जान जा चुकी है। लगातार बढ़ते जा रहे मौत के आकंड़ो को देखते हुए अब लोगों को बस एक ही चीज का इंतजार है कि इस महामारी खत्म करने वाली वैक्सीन कब आ रही है। वैक्सीन के मार्केट में आने के इंतजार के साथ इसकी कीमत क्या होगी, ये सारे सवाल लोगों के जहन में हैं। ऐसे में रूस ने एक बड़ी जानकारी देते हे सभी को हैरान कर दिया है। रूस की ओर से अब जल्द बनी स्पुतनिक-5 नाम की बैक्सीन मार्केट पर आने वाली है। जिसके एक डोज की कीमत अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 10 डॉलर से कम होगी। वहीं, रूस के नागरिकों के लिए ये फ्री में दी जाएगी। एक व्यक्ति को वैक्सीन के दो डोज की जरूरत होगी।

बता दें कि इस वैक्सीन को गैमेलिया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी और रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने मिलकर तैयार किया है। इस वैक्सीन को मार्केट पर लाने से पहले 3 वैक्‍सीन निर्माताओं ने उनके वैक्‍सीन (Vaccine) उम्‍मीदवारों के 90 से 95 फीसदी तक प्रभावी होने की बात कहकर खासी राहत भी दी है।

रूस की Sputnik-5 की कीमत आई सामने

दुनिया में सबसे पहले आने वाली रूस (Russia) की Sputnik-5 वैक्सीन को लेकर रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा है कि Sputnik 5 के एक डोज की कीमत (Vaccine Dose Price) अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 10 डॉलर से कम होगी। एक व्‍यक्ति को वैक्‍सीन के 2 डोज की जरूरत होगी. यानी कि इस वैक्‍सीन के लिए लोगों को करीब 20 डॉलर खर्च करने होंगे। हालांकि, रूस के नागरिकों को ये वैक्‍सीन मुफ्त में दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो