'साईं बाबा' की ये फोटो सोशल मीडिया पर हो रही वायरल, किया जा रहा एेसा दावा

'साईं बाबा' की ये फोटो सोशल मीडिया पर हो रही वायरल, किया जा रहा एेसा दावा

Vinay Saxena | Publish: Jul, 13 2018 02:31:11 PM (IST) हॉट ऑन वेब

शिरडी के प्रसिद्ध मंदिर में साईं बाबा की आकृति दिखने का दावा किया जा रहा है।

नई दिल्ली: शिरडी के प्रसिद्ध मंदिर में साईं बाबा की आकृति दिखने का दावा किया जा रहा है। इस दावे के बाद वहां पर भीड़ बढ़ गई है। इस बीच सोशल मीडिया पर शिरडी की एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें बताया जा रहा है कि 'साईं बाबा' ने भक्तों को दर्शन दिए।

बुधवार रात से नहीं बंद हुए मंदिर के कपाट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार रात से मंदिर के कपाट बंद नहीं हुए हैं। भक्तों का लगातार आना जारी है। लोगों का दावा है कि मंदिर की दीवार पर साईं बाबा की तस्वीर उभर आई है। जैसे ही यह अफवाह फैली, लोग वहां पहुंचने लगे।

हर रोज हजारों श्रद्धालु करते हैं दर्शन

शिरडी में प्रसिद्ध साईं बाबा का मंदिर स्थित है। यहां रोज देश-विदेश से हजारों श्रद्धालु आते हैं। बुधवार रात को यह अफवाह फैली कि मंदिर की एक दीवार पर साईं बाबा का चेहरा उभर आया है। इसके बाद से श्रद्धालु वहां पहुंचने लगे। कुछ श्रद्धालु तो भावुक होकर रोने भी लगे।

एेसा है साईं बाबा का इतिहास

साईं बाबा जिन्हें शिरडी के साईं बाबा भी कहते हैं एक भारतीय आध्यात्मिक गुरु थे जिनको उनके भक्त फकीर या सतगुरु कहकर बुलाते थे। उनके भक्त हिन्दू और मुस्लिम दोनों समुदायों के थे, जबकि वो स्वयं हिन्दू थे या मुस्लिम ये अभी भी रहस्य है। उन्होंने सच्चे सतगुरु या मुर्शिद की राह दिखाई और आध्यात्मिकता का पाठ पढ़ाया। बताया जाता है कि 1838 में महाराष्ट्र के पथरी में साईं बाबा का जन्म हुआ था, जिन्हें लोग भगवान का अवतार मानते थे। 16 साल की उम्र में साईं बाबा शिरडी पहुंचे थे और कई साल तक तप किया था। साईं बाबा के चमत्कारों की वजह से दूर-दूर से लोग मिलने आते थे और धीरे धीरे वो एक प्रसिद्ध संत के रूप में जाने जाने लगे।साईं बाबा को आज पूरे विश्व में पूजा जाता है और प्रतिदिन अनेकों लोग शिरडी के साईं बाबा मन्दिर में उनके दर्शन करने आते हैं।

 

 

Ad Block is Banned