सावधान! कोरोना संक्रमित से हो सकता है बहरापन, वैज्ञानिकों का दावा

कोरोना वायरस ने पूर दुनिया में अपना आतंक मचा रहा है। इस महामारी से कई लाखों लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि अभी तक इस कोविड 19 का कोई इलाज नहीं मिला है। फिलहाल उसका बचाव ही उपाय है। दुनियाभर के डॉक्टर इस बीमार के बारे में रिचर्स कर रहे है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 16 Oct 2020, 10:16 PM IST

कोरोना वायरस ने पूर दुनिया में अपना आतंक मचा रहा है। इस महामारी से कई लाखों लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि अभी तक इस कोविड 19 का कोई इलाज नहीं मिला है। फिलहाल उसका बचाव ही उपाय है। दुनियाभर के डॉक्टर इस बीमार के बारे में रिचर्स कर रहे है। हाल ही में रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस संक्रमित होने से सुनने की शक्ति जा सकती है। ब्रिटेन में इस संबंध में किए गए एक अध्ययन में यह बताया गया है। कोविड 19 के कारण बहरे होने वाले लागों की संख्या बहुत कम है।

यह भी पढ़े :— अजीबोगरीब बीमारी से जुझ रही है ये लड़की, खून के आंसू देख डॉक्टर्स भी रह गए दंग

अचानक सुनने की क्षमता खत्म
ब्रिटेन में ‘यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन’ के विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों ने एक शोध किया है जिसमें के अनुसार इस संक्रमण के कारण बहरेपन की समस्या पैदा होने को लेकर जागरुकता बहुत जरूरी है। स्टेरॉयड के जरिए उचित उपचार से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसका कारण स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन फ्लू जैसे वायरल संक्रमण के बाद भी इसी प्रकार की समस्या होती है। ‘बीएमजे केस रिपोर्ट्स’ पत्रिका में प्रकाशित अनुसंधान में 45 वर्षीय एक ऐसे व्यक्ति का जिक्र किया गया है। वह अस्थमा का मरीज है। कोरोना से गंभीर रूप से संक्रमित होने के बाद अचानक उसकी सुनने की क्षमता खत्म हो गई।

यह भी पढ़े :— मेहनत मजदूरी कर बनाया फौलादी शरीर, बॉडी देख रह जाएंगे दंग

स्टेरॉयड की गोलियां और टीके लगाए गए
रिपोर्ट के अनुसार, इस व्यक्ति को संक्रमण से पहले सुनने संबंधी कोई परेशानी नहीं थी। इलाज के दौरान व्यक्ति को स्टेरॉयड की गोलियां और टीके लगाए गए, जिसके बाद उसकी सुनने की क्षमता आंशिक रूप से लौट गई। अनुसंधानकर्ताओं ने अनुसार, बड़ी संख्या में लोगों के संक्रमित होने के कारण बहरेपन की समस्या को लेकर और अनुसंधान करने की आवश्यकता है। इस समस्या का पता लगाकर उसका उपचार किया जा सके। हालांकि कोरोना के कारण कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं।

कोरोना वायरस
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned