scriptफेक अलर्ट: RSS ने ईसाई दंपती को जलाया? मामले की सच्चाई आ गई सामने | self immolation rss men christian couple fire | Patrika News

फेक अलर्ट: RSS ने ईसाई दंपती को जलाया? मामले की सच्चाई आ गई सामने

locationनई दिल्लीPublished: Oct 14, 2019 12:09:13 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

सोशल मीडिया पर किया जा रहा है ये दावा

viral

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर आपने कई ऐसे वीडियो देखें होंगे, जिन्होंने आपको झकझोर कर रख दिया होगा। लेकिन क्या उनकी हकीकत वो होती है जो आप देखते हैं? दरअसल, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ट्विटर पर एक दंपती का वीडियो काफी वायरल हो रहा है। चलिए आपको पूरा मामला समझाते हैं।

fake1.png

ये है पूरा मामला

@NotMukerji नाम के यूजर ने ट्विटर पर एक दंपती का आग में झुलसा हुआ वीडियो शेयर किया। इस वीडियो के साथ दावा किया गया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने उत्तर प्रदेश में एक ईसाई कपल को आग के हवाले कर दिया। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि उन्होंने अपनी जमीन को जबरन हथियाने से रोका था। हालांकि, ये वीडियो अब ट्विटर पर मौजूद नहीं है। लेकिन इस तरह के संदेश अब भी वहां मौजूद हैं। इसी दावे के साथ बाकी लोगों ने भी इस वीडियो को शेयर किया।

fake2_1.png

सच्चाई आ गई है सामने

इस वीडियो के सामने आने के बाद हमने इस वीडियो की पड़ताल की। पड़ताल में हमने पाया कि इस वीडियो को फर्जी दावे के साथ लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। दरअसल, ट्विटर पर यूपी की मथुरा पुलिस ने इस मामले के बारे में पूरा सच बताया है। पुलिस के मुताबिक, मामले में दोनों पक्ष हिंदू हैं और दंपती ने खुद ही अपने को आग लगाई थी। यूपी पुलिस फैक्ट चेक के आधिकारिक ट्वटिर हैंडल @NotMukerji के ट्वीट पर जवाब दिया गया कि ‘ये दंपती न तो ईसाई हैं और न ही आपके ट्वीट के मुताबिक इन्हें किसी और ने आग के हवाले किया है। आपका ट्वीट पूरी तरह झूठ है। आप ये ट्वीट तुरंत डिलीड करें या फिर कानूनी कार्रवाई का सामना करें।’ 

fake3.png

इन्होंने लगाई थी आग

मथुरा पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस मामले के बार में जानकारी दी थी। ट्वीट के मुताबिक, मामला 28 अग्सत 2019 का है। जहां चंद्रवती और जुगेंद्र सिंह ने अपने ऊपर मिट्टी का तेल डालकर थाना सुरीर पुहंचे थे। यहां उन्होंने खुद को आग लगा ली। ऐसे में थाने में उपस्थित पुलिस बल ने आग बुझाई और दंपती को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा। वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक, न्याय न मिलने की वजह से दंपती ने ऐसा क्या था। वो अपने पड़ोसी सत्यपाल सिंह से परेशान थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो