scriptअगर आप भी हैं सेल्फी लेने के दीवाने, तो जान लें क्या कहते हैं इस बारे में डॉक्टर | selfies May Actually Be Harmful To Your Health | Patrika News

अगर आप भी हैं सेल्फी लेने के दीवाने, तो जान लें क्या कहते हैं इस बारे में डॉक्टर

Published: Dec 30, 2018 04:10:40 pm

Submitted by:

Neeraj Tiwari

चिकित्सकों ने लोगों से सेल्फी लेने पर सावधानी बरतने को कहा है।

selfies May Actually Be Harmful To Your Health

अगर आप भी हैं सेल्फी लेने के दीवाने, तो जान लें क्या कहते हैं इस बारे में डॉक्टर

नई दिल्ली। अगर आप भी नए साल में कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं और आप सेल्फी लेने के भी खासे दीवाने हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। क्योंकि अगर आप हाथ को पूरा तानकर, कलाई को अंदर की ओर मोड़कर कूदते हुए, चट्टानों पर चलते हुए सेल्फी लेते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि इस दौरान ठीक से संतुलन नहीं बना पाने के कारण गिरने पर कलाई में सबसे अधिक चोट आ सकती है, जिसपर चिकित्सकों ने लोगों से इस तरह से सेल्फी लेने पर सावधानी बरतने को कहा है।

 

हार्ट केयर फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. के. के. अग्रवाल ने कहा, “आज की पीढ़ी दूसरों की तारीफ पाने की निरंतर तलाश करती है। युवा दुनिया को दिखाना चाहते हैं कि उन्होंने एक ऐसी उपलब्धि हासिल की है, जिसे और कोई नहीं कर सकता। सेल्फी लेने में जितनी हिम्मत दिखाई जाए, उतनी ही प्रशंसा मिलती है। इस तरह की सेल्फी से उन्हें अपने साथियों से तुरंत स्वीकृति मिलने में मदद मिलती है।” लेकिन ऐसा करना बहुत खतरनाक है। पिछले दो वर्षो में दुनिया भर में सेल्फी का बुखार बढ़ा है। सेल्फी को दुनिया भर में बड़ी संख्या में मृत्यु दर और महत्वपूर्ण बीमारी से जोड़ा गया है।

 

दरअसल, इस डिजिटल युग में हम में से बहुत से लोग ऐसे उपकरणों के गुलाम बन गए हैं जो वास्तव में हमें फ्री टाइम देने और जीवन को बेहतर तरीके से अनुभव करने तथा लोगों के साथ अधिक समय बिताने के लिए बनाये गये थे। लेकिन हम उसमें इस कदर खो गए हैं कि उनका उपयोग किसी और काम के लिए करने लगे हैं। मोबाइल से सेल्फी लेना भी उनमें से एक है। इससे एक ओर जहां हम अपने आप तक सीमित हो जाते हैं तो वहीं सेल्फी लेने के दौरान कई तरह की घटनाओं को भी आमंत्रित करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो