scriptयहां स्त्री से पुरुष और पुरुष से स़्त्री बन रहे लोग, जानें क्या है वजह | sex change surgeries increases in ahmedabad | Patrika News

यहां स्त्री से पुरुष और पुरुष से स़्त्री बन रहे लोग, जानें क्या है वजह

Published: Dec 03, 2018 01:29:24 pm

Submitted by:

Vinay Saxena

अहमदाबाद के मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक पांच साल पहले जहां साल भर में ऐसे सिर्फ चार या पांच ही मामले सामने आते थे, अब इनकी संख्या बढ़कर 10 हो गई है।

omg

यहां स्त्री से पुरुष और पुरुष से स़्त्री बन रहे लोग, जानें क्या है वजह

नई दिल्ली: लोग क्या कहेंगे, क्या सोचेंगे? ये वो शब्द हैं जो इंसान को हमेशा एक डर के साये में रखते हैं। इंसान अपना ही जीवन अपनी मर्जी से नहीं जी पाता है। समाज के डर से लोग अपनी इच्छाओं, आकांक्षाओं को दबा देता है और घुट—घुटकर जीता है, लेकिन अब बदलाव होता दिख रहा है। गुजरात के अहमदाबाद में ऐसे लोगों ने सिर उठाकर जीने का फैसला लिया, जिन्हें समाज हमेशा बुरी नजरों से देखता है।
बढ़ रहे सेक्स चेंज के मामले

दरअसल, अहमदाबाद में स्त्री से पुरुष और पुरुष से स्त्री बनने के सेक्स चेंज ऑपरेशनों के मामले पिछले 5 सालों में दोगुना हो गए हैं। जानकारों की मानें तो आइडेंटिटी डिसऑर्डर डिस्फोरिया की वजह से बड़े पैमाने पर लोग सेक्स चेंज के आॅपरेशन के लिए आगे रहे हैं।
समाज के डर से नहीं आ रहे आगे

सर्जरी करवा चुके कुछ लोगों से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि पहले डर लगता था कि क्या होगा या लोग क्या कहेंगे, लेकिन हिम्मत करके उन्होंने आॅपरेशन करवाया। उन्होंने कहा कि अभी भी ऐसे कई लोग हैं, जो सेक्स चेंज कराना चाहते हैं, लेकिन समाज के डर से वह ऐसा नहीं कर पा रहे हैं।
दोगुने हुए सेक्स चेंज के मामले

अहदाबाद के मशहूर प्लास्टिक सर्जन डॉ. पीके बिलवानी के मुताबिक, 1977 से अब तक वह करीब 47 सेक्स चेंज सर्जरी कर चुके हैं। वहीं, पिछले कुछ सालों में सर्जरी करवाने के मामले में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं, अहमदाबाद के मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक पांच साल पहले जहां साल भर में ऐसे सिर्फ चार या पांच ही मामले सामने आते थे, अब इनकी संख्या बढ़कर 10 हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो