scriptशीला दीक्षित को मिलती थी इतनी पॉकेट मनी, इस रंग-बिरंगी चीज की थीं दीवानी | sheila dikshit was fond of footwear | Patrika News

शीला दीक्षित को मिलती थी इतनी पॉकेट मनी, इस रंग-बिरंगी चीज की थीं दीवानी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 21, 2019 10:40:34 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

81 साल की उम्र में हुआ शीला दीक्षित का निधन
दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

sheila dikshit

नई दिल्ली: प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ( Sheila Dikshit ) का शनिवार को दिल का दौरा ( heart attack ) पड़ने से निधन हो गया। वो 81 साल की थी और कुछ समय से अस्वस्थ चल रही थीं। इस दुखद खबर से कांग्रेस ( Congress ) समेत पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है। शीला की गिनती हमेशा ही अच्छे नेताओं में होती रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्हें किस चीज का सबसे ज्यादा शौक था, तो चलिए हम बताते हैं।

sheila dikshit

इस चीज का था शौक

शीला दीक्षित को किसी भी आम लड़की की भांति तरह-तरह के जूते-चप्पल पहनने का खूब शौक था। उनके पास इसका अच्छा खासा कलेक्शन भी था। उन्हें रंग-बिरंगे फुटवेयर पहनने का बेहद शौक था। इसके अलावा उन्हें शुरुआत से ही संगीत का बेहद शौक रहा। शीला अपने पसंदीदा गाने सुनने के लिए रेडियो ( Radio ) के पास बैठी रहती थीं। साथ ही उन्हें पढ़ना और फिल्में देखना भी खूब पसंद था। उन्होंने थियेटर में पहली फिल्म ‘हैमलेट’ देखी थी।

sheila dikshit

इतनी मिलती थी पॉकेट मनी

आम बच्चों की तरह ही शीला को भी बचपन में पॉकेट मनी मिला करती थी। उन्हें उस समय 5 रुपये पॉकेट मनी के रूप में मिला करते थे। इन्हीं पैसों को बचाकर कुछ ही दिनों में उहोंने सिंपल डिजाइन वाले रंग बिरंगे फुटवेयर खरीदे थे। अपनी जिंदगी से जुड़े इन पहलुओं का खुलासा खुद शीला ने अपनी आत्मकथा,’सिटीजन दिल्ली: माई टाइम्स, माई लाइफ’ में किया था। ये पुस्तक पिछले साल प्रकाशित हुई थी। किताब में वो बताती हैं कि उस समय उनके पास टेलीविजन ( Television ) नहीं था ऐसे में उन्होंने रेडियो सुनने के लिए भी दिन में कुछ घंटे निर्धारित कर रखे थे। उनकी जिंदगी स्कूल की पढ़ाई करने और वक्त बिताने के लिए किताबे पढ़ने, कभी-कभी फिल्में देखने और संगीत सुनने के इर्द-गिर्द घूमती थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो