रोजाना सोने से पहले आजमाएं ये टिप्स, हमेशा जवान रहेगी स्किन

अक्सर लोग दिनभर तो त्वचा की देखभाल कर लेते हैं लेकिन सोने से पहले उसे नजरअंदाज करते हैं। यह आदत त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक है।

By: सुनील शर्मा

Published: 13 Nov 2020, 08:28 AM IST

अक्सर लोग दिनभर तो त्वचा की देखभाल कर लेते हैं लेकिन सोने से पहले उसे नजरअंदाज करते हैं। यह आदत त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक है। इससे चेहरे पर दाग, धब्बे, मुंहासे और उम्र से पहले झुर्रियां दिखने लगती हैं। बढ़ती उम्र के साथ त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है। दिनभर में त्वचा धूल मिट्टी, प्रदूषण आदि के संपर्क में आती है। चेहरे से पसीना और अतिरिक्त तेल निकलने और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का लंबे समय तक प्रयोग करने पर रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। ऐसे में रोमछिद्रों पर गंदगी जमा रहने से ब्लैकहैड्स, मुंहासे, फुंसियों आदि की समस्या होने लगती है। इसलिए रात में त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं कि त्वचा में निखार लाने के लिए ऐसे ही कुछ उपयोगी टिप्स-

किस्मत की हर समस्या की 'रामबाण' काट है पान के पत्ते के ये टोटके

दुर्गा सप्तशती के ये 13 मंत्र पूरी करेंगे आपकी हर मनोकामना, जानिए कैसे प्रयोग करना है

चेहरे पर से हटाएं तेल और गंदगी
सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना न भूलें। भले ही आप दिनभर में बहुत थक गई हों। चेहरे को साफ करने के लिए आप स्किन के अनुसार क्लींजिंग मिल्क या जैल का प्रयोग करें। इससे स्किन पर से अतिरिक्त तेल, गंदगी, कीटाणु और डेड स्किन हट जाएगी। चाहे तो माइल्ड फेसवॉश से भी त्वचा को साफ कर सकते हैं। कच्चा दूध भी स्किन के लिए बेहतर क्लींजर हो सकता है। यह चेहरे की गंदगी को निकलाकर त्वचा पर नमी बनाए रखता है।

स्किन के लिए अच्छआ है एलोवेरो जैल
यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप रात में नेचुरल एलोवेरा जैल का प्रयोग कर सकते हैं। एलोवेरा में विटामिन और फॉलिक एसिड होता है जो चेहरे की समस्याओं को दूर कर निखार लाएगा। एलोवेरा जैल से चेहरे की मसाज करने से रक्त संचार बढ़ता है। एलोवेरा नाइट क्रीम का प्रयोग भी किया जा सकता है। यह एंटी एजिंग होने के साथ ही त्वचा में अंदर तक नमी पहुंचाने का काम करता है।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned