सोशल मीडिया से खराब हो सकती है जिंदगी, ध्यान रखें ये टिप्स

कई लोग सोशल मीडिया का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने लग जाते हैं और बाद में इसके दुष्प्रभावों के चलते परेशान रहने लगते हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 20 Feb 2021, 11:21 AM IST

सोशल मीडिया को इग्नोर नहीं कर सकते। कई लोगों के लिए यह एक नशे की तरह बन गया है। अब कई लोग संकल्प ले रहे हैं कि वे सोशल मीडिया से दूर रहेंगे। सोशल मीडिया से कई दुष्प्रभाव देखने को मिल रहे हैं। सोशल मीडिया का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोगों को ऑनलाइन जगत में काफी तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

भारतवंशी बेटी बनीं मिसाल: नासा को दिलाई लाल ग्रह पर कामयाबी, परसिवरेंस की सफल लैंडिंग

मात्र 100 रुपए देकर उठा सकते हैं LIC की खास योजना का लाभ, जानिए इस पॉलिसी के बारे में सबकुछ

ऑनलाइन एब्यूज और बूलिंग की समस्या भी आम हो चुकी है। मौजूदा दौर में हर व्यक्ति के हाथ में अच्छा स्मार्टफोन और मोबाइल डाटा कनेक्शन है। इसके चलते कई लोग सोशल मीडिया का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने लग जाते हैं और बाद में इसके दुष्प्रभावों के चलते परेशान रहने लगते हैं। वैज्ञानिक शोध भी साबित कर चुके हैं कि ऑनलाइन जगत में जरूरत से ज्यादा समय गुजारने वाले लोगों का मानसिक स्वास्थ्य काफी बिगड़ जाता है।

ट्रोल्स में बदल जाएंगे
मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि जब आप ऑनलाइन होते हैं तो आप एक अलग ही दुनिया में पहुंच जाते हैं और आप अपनी असलियत को भूल जाते हैं। यह असलियत से दूर भागने की तरह होता है। इससे यूजर्स ट्रोल्स में बदल जाते हैं और वह घृणा से भरे कमेंट करने में भी नहीं हिचकिचाते हैं। कम आत्मसम्मान वाले लोग फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया अकाउंट्स का गलत इस्तेमाल करते हैं। सोशल मीडिया के कारण युवाओं के आत्मविश्वास और आत्मसम्मान में काफी कमी देखी जा रही है।

कम समय गुजारें
कई युवाओं को जब सोशल मीडिया पर मनमाफिक लाइक्स से नहीं मिलते हैं तो वे परेशान हो जाते हैं। उन्हें बुरा महसूस होता है और वे चिड़चिड़े स्वभाव के हो जाते हैं। वे अंदर से पूरी तरह से टूट जाते हैं। पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक सोशल मीडिया का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से अकेलेपन और डिप्रेशन के लक्षण स्पष्ट रूप से देखे गए। युवाओं को सोशल मीडिया पर गुजारे जाने वाले समय के बारे में चिंतन करना चाहिए और इसे कम करने की दिशा में कदम उठाने चाहिए।

सोशल मीडिया से ब्रेक लें
आपको सोशल मीडिया से कुछ समय का ब्रेक लेना चाहिए। माना कि सोशल मीडिया के बिना आप कुछ समय में बेचैन हो सकते हैं पर एक बार जब आप सोशल मीडिया से दूर हटकर असल दुनिया में लोगों से मिलेंगे, बात करेंगे, उनके साथ बैठेंगे तो आपको अच्छा लगेगा और आपकी सोशल मीडिया की आदत भी छूट जाएगी।

असल जिंदगी को संभालें
आपको सोशल मीडिया पर लाइक, कमेंट आदि की चिंता करने की बजाय असल दुनिया में लोगों से संपर्क बनाना चाहिए। लोगों के बारे में सोचना चाहिए, उनकी मदद करनी चाहिए और सोशल मीडिया पर खुद को अच्छा प्रस्तुत करने के विचार के बारे में सोचने की बजाय अपना समय कुछ क्रिएटिव कामों में लगाना चाहिए।

जल्दबाजी से बचें और खुश रहें
आपको लगातार सोशल मीडिया पर अपडेट और अलर्ट को चेक करने के बजाय दिन का एक समय निश्चित कर लेना चाहिए। जब आप सोशल मीडिया इस्तेमाल करें तो आपको जल्दबाजी से बचना चाहिए और दिन के ज्यादातर समय खुश रहना चाहिए। आपको सोशल मीडिया अपडेट को लेकर किसी तरह की टेंशन नहीं लेनी चाहिए।

परफेक्शन को भूल जाएं
खुद को याद दिलाएं कि सोशल मीडिया की दुनिया असल नहीं होती है। यहां पर आपको वही दिखाई देता है, जो दूसरे लोग आपको दिखाते हैं। आपको अगर सोशल मीडिया पर अपनी कोई पिक्चर पोस्ट करनी है तो आपको सिंपल तरीके से एक फोटो लेनी चाहिए। आपको किसी तरह के परफेक्शन में नहीं फंसना चाहिए।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned