SpaceX में एस्ट्रोनॉट्स के साथ छोटा डायनासोर देख लोग हुए हैरान, वायरल हो रहा वीडियो

  • SpaceX Video Viral : अमेरिका से व्यवसायिक अंतरिक्ष यान से दो यात्री भेजे गए ISS
  • यात्रा करने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के नाम डॉग हर्ले और रॉबर्ट बेहनकेन है

By: Soma Roy

Published: 02 Jun 2020, 03:55 PM IST

नई दिल्ली। हाल ही में स्पेस एक्स (SpaceX) के जरिए अमेरिका की धरती से दो अंतरिक्ष यात्री ISS के लिए रवाना हुए थे। अगले दिन दोनों ही यात्रियों ने सफलतापूर्वक वहां प्रवेश किया। इस यात्रा में अमेरिका के अनुभवी यात्री (Astronauts) डॉग हर्ले और रॉबर्ट बेहनकेन शामिल थे। दोनों ने 19 घंटे का सफर तय करने के बाद ISS में प्रवेश किया। उनका एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें अंतरिक्ष में मौजूद चीजों के साथ एक छोटा चमकीला डायनासोर भी दिखाई दिया। स्पेस में अचानक डायनासोर (Dinosaur) को देख लोग हैरत में पड़ गए। सोशल मीडिया पर इसे लेकर तरह-तरह के रिएक्शन्स दिए जा रहे हैं।

वायरल वीडियो में दिख रहा चमकीला और छोटा—सा डायनासोर दरअसल एक खिलौना है। यह टॉय स्पेस कैप्सूल में तैरता दिखाई दे रहा था। अंतरिक्ष यात्री बेहनकेन और हर्ले बेटों इसे अपने साथ अंतरिक्ष लेकर गए थे। दरअसल उनके बच्चों को डायनासोर बहुत पसंद है। इसलिए अंतरिक्ष पर जाने से पहले उन्होंने इसे अपने माता—पिता को साथ ले जाने के लिए दिया था। स्पेस में अपने खिलौने को इस तरह उड़ता देख वे काफी खुश हैं।

ग्रेविटी की जानकारी देने के लिए भी जरूरी
दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के साथ डायनासोर वाले खिलौने के जाने की एक और खास वजह है। यह खिलौना जीरो-जी इंडिकेटर की तरह काम करता है। दरअसल इसी के जरिए पता चलता है कि कब ग्रैविटी का मान शून्य हो गया यानि कि वे कब पृथ्वी के गुरुत्व से मुक्त हो गए हैं।

पहले भी साथ जा चुके हैं खिलौने
इससे पहले साल 2013 में भी अतंरिक्ष यात्रा के दौरान खिलौने को ले जाया गया था। तब अंतरिक्ष यात्री कैरेन नायबर्ग, जो हर्ले की पत्नी हैं, ISS गईं थी। तब वह अपने बेटे के लिए कपड़ों से बने डायनासोर के खिलौने को साथ ले गईं थीं।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned