scriptहजारों आलीशान गाड़ियों के मालिक हैं मुकेश अंबानी, लेकिन क्यों अकसर इसी गाड़ी पर होते हैं सवार, जानें क्या है खास | Speciality of this car of Mukesh Ambani | Patrika News

हजारों आलीशान गाड़ियों के मालिक हैं मुकेश अंबानी, लेकिन क्यों अकसर इसी गाड़ी पर होते हैं सवार, जानें क्या है खास

Published: Dec 13, 2018 03:47:15 pm

Submitted by:

Arijita Sen

आज हम उनकी जिस कार के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसकी बात ही कुछ और है।

Mukesh Ambani

हजारों आलीशान गाड़ियों के मालिक हैं मुकेश अंबानी, लेकिन क्यों अकसर इसी गाड़ी पर होते हैं सवार, जानें क्या है खास

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी वह नाम है जो किसी पहचान का मोहताज नहीं है। भारत के सबसे अमीर शख्स के रूप में मशहूर मुकेश अंबानी का रूतबा ही कुछ और है। उनकी जिंदगी से जुड़ी हर एक चीज खास है। देश के सबसे महंगे घर में रहने वाले मुकेश अंबानी जिस कार का इस्तेमाल करते हैं वह भी बेहद खास है। वैसे तो जाहिर सी बात है कि उनके पास शानदार कारों का कलेक्शन है, लेकिन आज हम उनकी जिस कार के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसकी बात ही कुछ और है।

Mukesh Ambani Car

हम यहां बीएमडब्ल्यू 760एलआई की बात कर रहे हैं जिसमें मुकेश अंबानी अकसर ट्रैवल करते हैं। बता दें, यह एक स्पोर्ट्स कार है, जिसकी कीमत करीब 1.9 करोड़ रुपए है।

अब बात करते हैं इसकी खासियत के बारे में, तो बता दें कि अंबानी के जेड कैटेगरी सिक्युरिटी की बात को ध्यान में रखते हुए बीएमडब्ल्यू ने इसे कुछ अनोखे ढंग से मोडिफाइड किया है।

यहां एक जरूरी बात यह है कि आर्म्ड कारों की इंपोर्ट ड्यूटी पर 300 फीसदी का टैक्स लगता है और इसी के चलते इस कार की कीमत 8.5 करोड़ रुपए है।

Mukesh Ambani Car

इस कार में बदलाव कुछ इस तरह से किया गया है। इसकी हर विंडो की मोटाई 65mm है। 150 किलोग्राम वजनी यह कार बुलेट प्रूफ भी है। इसे लैंड माइंस के लिए भी टेस्ट किया जा चुका है। इस कार पर आर्मी ग्रेड हथियारों, हैंड ग्रेड, और 17 किलोग्राम तक के हाई इंटेनसिटी TNT ब्लास्ट का कोई भी असर नहीं होगा।

Mukesh Ambani Car

कैमिकल अटैक का भी इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और तो और इमरजेंसी के दौरान कार के भीतर मौजूद ऑक्सिजन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। यह कार आर्म्ड बीएमडब्ल्यू 760एलआई वीआर7 ब्लास्टिरकर प्रोटेक्शन के लिए तैयार है।

Mukesh Ambani Car

कार के फ्यूल टैक को सेल्फ सीलिंग केवलर से तैयार किया गया है जिस वजह से इसमें आग लगने की संभावना न के बराबर है। कार में टायरों में बल लेयर लैस टायर्स लगे हैं और इस वजह से बुलेट इनका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो