scriptसभी मान चुके थे नूपुर को मरा हुआ, एक दिव्यांग जो बनी केबीसी विजेता | Specially able UP Girl Noopur Singh is KBC Winner won Rs 12.5 lakh | Patrika News

सभी मान चुके थे नूपुर को मरा हुआ, एक दिव्यांग जो बनी केबीसी विजेता

locationनई दिल्लीPublished: Aug 28, 2019 03:42:05 pm

Submitted by:

Priya Singh

केबीसी के 11वें सीजन में नूपुर ने 12 लाख रुपए जीतने के साथ जीता सबका दिल
विकलांगता के बावजूद रहीं अच्छी छात्रा
प्ले ग्रुप में बच्चों को पढ़ाती हैं नूपुर

noopur.jpg

नई दिल्ली। नूपुर सिंह की कहानी एक एकदम हटके हैं। बचपन में हुई एक गलती ने उनकी ज़िंदगी बदल दी। नूपुर को जन्म के दौरान डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उसके किसी रिश्तेदार ने उसकी सांसे चलती देखीं लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। पैदा होने के समय सही इलाज न मिलने पर नूपुर शारीरिक रूप से अक्षम हो गई। जिस बच्ची को समाज ने नज़रअंदाज़ किया था 20 साल बाद आज उसने भारत के सबसे बड़े गेम शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में 12.5 लाख रुपए जीतकर नई पहचान हासिल की है।

पाक ने भारत के खिलाफ सोशल मीडिया पर छेड़ी जंग, इमरान की लोगों ने ऐसी चुटकी

b2-11.png

देश के सबसे प्रसिद्ध गेम शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (KBC) में सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने नूपुर को 12.5 लाख रुपए का चेक सौंपा। शो के दौरान नूपुर ने 12 सवालों के जवाब दिए। उन्नाव जिले के बीघापुर में रहने वाले नूपुर का जन्म किसान रामकुमार सिंह और उनकी पत्नी कल्पना सिंह के घर हुआ था।

लोगों के लिए प्रेरणादायक हैं नूपुर

kbc.jpg

मां कल्पना सिंह ने कहा: “नूपुर, अपनी विकलांगता के बावजूद, हमेशा एक अच्छी छात्रा रही। उसका नाम इंटरमीडिएट के मेरिट लिस्ट में था। इतना ही नहीं उसने अपने पहले प्रयास में ही बीएड प्रवेश परीक्षा से पास कर की थी। “आज, वो एक प्ले ग्रुप में बच्चों को पढ़ाती है और कक्षा 10 के छात्रों को मुफ्त शिक्षा भी देती है।” केबीसी की अपनी यात्रा के बारे में बात करते हुए, गर्वित मां ने कहा कि जब भी गेम शो को टीवी पर प्रसारित किया जाता था, नूपुर प्रतियोगियों से पहले भी सवालों के सही जवाब देती थी। आज उसे केबीसी में देखकर ऐसा लग रहा है मानो सपना पूरा हो गया हो। नूपुर की मां का कहना है कि ‘जो नूपुर के साथ हुआ वो उसकी नियति थी और मैं इसके लिए किसी को दोष नहीं देती।” केबीसी में इतना अच्छा प्रदर्शन दिखाने के बाद नूपुर अब गांव में एक स्टार के रूप में जानने लगे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो