scriptभूख की वजह से मारी गई अमाल की तस्वीर दुनिया भर में वायरल, यमन में अकाल जैसे हालात | Starvation is spreading quickly in yemen | Patrika News

भूख की वजह से मारी गई अमाल की तस्वीर दुनिया भर में वायरल, यमन में अकाल जैसे हालात

locationनई दिल्लीPublished: Nov 04, 2018 03:44:25 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

यमन में बीस लाख महिलाओं की ज़िंदगी भूखमरी की वजह से खतरे में है।

amaal

भूख की वजह से मारी गई अमाल की तस्वीर दुनिया भर में वायरल, यमन में अकाल जैसे हालात

नई दिल्ली। यमन में जारी लगातार भारी हिंसा से आम लोगों को सबसे ज़्यादा नुकसान हो रहा है। देश भर में चारों ओर बेहद ही भयानक मंजर देखने को मिल रहा है। हिंसा के बीच देश में भुखमरी की समस्या ने पूरी तरह से पैर पसार लिए हैं। लोगों को पेट भरने के लिए एक वक्त की रोटी नहीं मिल रही है, जिसकी वजह से देश में हालात दिन-प्रतिदिन बिगड़ते जा रहे हैं। यमन में भुखमरी की वजह से ही मौत की कगार पर पहुंच चुकी एक नन्ही-सी बच्ची की तस्वीर काफी तेज़ी से वायरल हो रही है। बच्ची का नाम अमाल हुसैन है, जिसकी उम्र अभी महज़ सात साल है। अफसोस अमाल अब इस दुनिया में नहीं रही, वह इस ज़ालिम दुनिया में पापी पेट को खुश नहीं रख सकी और भूख से ज़िंदगी की जंग हार गई।
यमन के पीड़ित लोगों का इलाज करने वाली डॉक्टर मकिया मेहदी ने बताया कि देश में केवल अमाल ही ऐसी बच्ची नहीं है, जिसकी ऐसी दयनीय हालत है। उन्होंने बताया कि उनके पास इलाज के लिए अमाल जैसे लगातार कई मामले आ रहे हैं। मकिया ने बताया कि अमान का इलाज भी उन्होंने ही किया था, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी उसे बचाया नहीं जा सका।
अमान की यह तस्वीर किसी एक देश में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में काफी तेजी से वायरल हो रही है। अमान की यह तस्वीर टेलर हिक्स नाम के एक जाने-माने फोटोग्राफर ने क्लिक की थी। दिलों को झकझोर कर रख देने वाली यह तस्वीर लाखों लोगों को रुला चुकी है। इतना ही नहीं सुंयक्त राष्ट्र ने भी अमान की तस्वीर देखने के बाद चिंता ज़ाहिर की और यमन की स्थिति को बेहद ही भयानक बताया। भुखमरी की वजह से देश में कई तरह की अन्य बीमारियों भी काफी तेज़ी से बढ़ रही हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक यमन में बीस लाख महिलाओं की ज़िंदगी भूखमरी की वजह से खतरे में है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो