script

Manikarnika: रानी लक्ष्मी बाई के निधन के बाद उनके पुत्र का हुआ था ऐसा ‘हश्र’, पूरी कहानी जान भर आएंगी आंखें

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2019 11:21:34 am

Submitted by:

Priya Singh

सबको यह पता है रानी लक्ष्मी बाई उस युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुईं लेकिन क्या किसी को पता है कि उनके बेटे के साथ क्या हुआ।

story of damodar rao son of manikarnika the queen of jhansi

रानी लक्ष्मी बाई के निधन के बाद उनके पुत्र का हुआ था ऐसा ‘हश्र’, पूरी कहानी जान भर आएंगी आंखें

नई दिल्ली। “खूब लड़ी मर्दानी वह तो झांसी वाली रानी थी।” अंग्रेजों का सामना करने वाली रानी लक्ष्मी बाई के बारे में कौन नहीं जनता। 1857 के युद्ध के बारे में कौन नहीं जानता। रानी लक्ष्मी बाई अपने दत्तक पुत्र दामोदर राव को पीठ से बांधे हुए युद्ध करने की वह गाथा आज भी लोगों की आंखों में आंसू ले आती है। सबको यह पता है रानी लक्ष्मी बाई उस युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुईं लेकिन क्या किसी को पता है कि उनके बेटे के साथ क्या हुआ।लक्ष्मीबाई के दत्तक पुत्र दामोदर राव और उनके वंशज का क्या हुआ उनकी ज़िंदगी कैसी थी इस बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देंगे। शायद आपको न पता हो लेकिन दामोदर राव को रानी लक्षमी के जाने बाद बहुत कष्ट झेलने पड़े। कहते हैं उन्हें भीख मांगकर गुज़ारा करना पड़ा था। बता दें कि लक्ष्मी बाई ने एक पुत्र को जन्म दिया लेकिन दुर्भाग्यवश चार माह बाद ही उसकी असमय मृत्यु हो गई। उनके पति और राजा गंगाधर राव काफी बीमार रहने लगे थे। रानी ने राज्य को उसका उत्तराधकारी दिलाने के लिए दामोदर को 5 साल की उम्र में गोद लिया था।

story of damodar rao

1857 के युद्ध के दौरान लक्ष्मी बाई ने दामोदर की ज़िम्मेदारी अपने विश्वास पात्र सरदार रामचंद्र राव देशमुख सौंपी थी। युद्ध में अपनी जान की आहुति देने के बाद रामचंद्र राव देशमुख दो वर्षों तक दामोदर को अपने साथ लिए ललितपुर जिले के जंगलों में भटकते रहे। अंग्रेजों के डर से कोई उनकी मदद के लिए आगे नहीं आया। कई बार तो उन्हें खाना तक नसीब नहीं होता था। कई दिन जंगलों में कष्ट झेलने के बाद वे झालरापाटन पहुंचे जहां उन्हें नन्हेखान मिले। नन्हेखान महारानी के मृत्यु के पश्चात झालावाड़-पतन में आकर रहने लगे थे तथा एक अंग्रेज अधिकारी मिस्टर फ्लिंक के दफ्तर में काम करते थे। नन्हेखान ने ही दामोदर को मिस्टर फ्लिंक से मिलवाया था। मिस्टर फ्लिंक दामोदर की पेंशन की व्यवस्था की। पेंशन देने ले लिए अंग्रेज़ सरकार ने दामोदर से सरेंडर करने के लिए कहा।

manikarnika the queen

काफी सिफारिश लगाने के बाद दामोदर राव को 200 रुपया प्रति माह पेंशन मिलने लगी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि झांसी की रानी के वंशज इंदौर के अलावा देश के कुछ अन्य भाग में रहते हैं। यह लोग अपने नाम के पीछे झांसीवाला लिखते हैं। दामोदर की चाची और उनकी असली मां ने 1860 में उनका विवाह करा दिया था लेकिन होनी को कुछ और ही मंज़ूर होता है। किसी कारणवश दामोदर की पहली पत्नी का देहांत हो गया है। इसके बाद उनकी दूसरी शादी करा दी जाती है जिससे उन्हें पुत्र की प्राप्ति होती है। उनके पुत्र लक्ष्मण राव के बेटे कृष्ण राव और चंद्रकांत राव का वंश भी आगे बढ़ता है और कृष्ण राव के दो पुत्र मनोहर राव, अरूण राव तथा चंद्रकांत के तीन पुत्र अक्षय चंद्रकांत राव, अतुल चंद्रकांत राव और शांति प्रमोद चंद्रकांत राव हुए। लक्ष्मण राव तथा कृष्ण राव इंदौर न्यायालय में टाईपिस्ट का कार्य करते थे। अरुण राव मध्यप्रदेश विद्युत मंडल से बतौर जूनियर इंजीनियर 2002 में सेवानिवृत्त हुए हैं। उनका बेटा योगेश राव सॅाफ्टवेयर इंजीनियर है। बता दें कि, लक्ष्मी बाई पर एक बयोपिक बन रही है जिसमें कंगना रनौत लक्ष्मी बाई का किरदार निभा रही हैं। इस बयोपिक की जनवरी 2019 में रिलीज़ होने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो