एक T-Shirt बनी China और Canada के तनातनी की बड़ी वजह, मांगा स्पष्टीकरण

  • कनाडा दूतावास के अधिकारी ने ऑर्डर की थी टी-शर्ट
  • टी-शर्ट पर बनी हुई है चमगादड़ की तस्वीर
  • चीन ने जताई नाराजगी

By: Pratibha Tripathi

Updated: 04 Feb 2021, 07:06 PM IST

नई दिल्ली। भारत और चीन (India-China dispute)के बीच बढ़ रही तनातनी का कारण तो हर कोई जानता है। कि इन दो देशों के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव बढ़ रहा है लेकिन यदि ये कहा जाए कि दो देशों के बीच के तनाव का कारण एक टी शर्ट बने, तो सोचने वाली बात होती है। लेकिन यह बात सच है कि चीन (China) और कनाडा (Canada) के बीच हो रहे तनाव का कारण एक टी-शर्ट बन गई है। और इसके चलते चीन ने इस T-Shirt पर अपनी भड़ास निकालते हुए कनाडा से स्पष्टीकरण भी मांगा है।

दरअसल, यह मामला बीजिंग स्थित कनाडा का है जहां के एक कर्मचारी ने चीन का मजाक बनाने के लिये कोरोना वायरस (Coronavirus) से जुड़ी तस्वीर वाली टी-शर्ट ऑर्डर की थी, जिसकी भनक जब चीनी सरकार को लगी तो वह भड़क उठी। चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने इस संबंध में कनाडा के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज कराते हुए स्पष्टीकरण मांगा है।

जांच कराने की मांग

बताया जाता है कि कनाडा दूतावास के एक कर्मचारी ने ऐसी टी-शर्ट का ऑर्डर दिया गया था। जिसमें चमगादड़ प्रिंट बना हुआ था। यह तस्वीर कोरोनावायरस से जुड़ी थी। और इसी बात को देखते हुए टी-शर्ट बनाने वाली कंपनी ने चीनी सोशल मीडिया पर इस बारे में जानकारी दी। कंपनी ने अपने पोस्ट में कहा कि कनाडा दूतावास के एक कर्मचारी ने चमगादड़ प्रिंट वाली टी-शर्ट का ऑर्डर दिया है। “चमगादड़ प्रिंट वाली टी-शर्ट को देखकर चीन को चिढ़ने की जरूरत नही है लेकिन शायद चीन को चमगादड़ देखकर कोरोना याद आ जाता है और ऐसे आरोप अमेरिका हमेशा लगाता आया है”।

Canada ने जताया खेद

ये बात भी सच है कि चमगादड़ से ही चीन में कोरोना वायरस की शुरुआत हुई और यह संक्रमण सबसे पहले वुहान शहर होता हुआ इंसान में फैला और वहां से पूरी दुनिया में पहुंचा। कनाडा ने इस गलतफहमी के लिए खेद जताया। कनाडा ने मीडिया में टी-शर्ट को लेकर सफाई भी दी है। बताया जा रहा है कि यह चमगादड़ वाला लोगो न्यूयॉर्क के हिप-हॉप ग्रुप वू तांग क्लान के होमपेज पर था।

पहले से ही दोनों में है तनाव

चीन और कनाडा के बीच तनातनी पहले से ही चल रही थी अब यह टी शर्ट ने आग पर घी डालने का काम कर दिया।

coronavirus Coronavirus in China
Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned