script370 साल बाद पहली बार बदले जाएंगे ताजमहल के फर्श के पत्थर, कल से शुरू होगा काम | Tajmahal Chameli Floor Marble will Change First Time After constrution | Patrika News

370 साल बाद पहली बार बदले जाएंगे ताजमहल के फर्श के पत्थर, कल से शुरू होगा काम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2019 02:38:12 pm

Submitted by:

Soma Roy

Tajmahal Chameli Stone : ऐतिहासिक धरोहर के चमेली फर्श के 400 पत्थर हुए जर्जर
पुरातत्व विभाग ने टेंडर कराकर पत्थर बदलने की प्रक्रिया की शुरू

tajmahal1.jpg
नई दिल्ली। देश की ऐतिहासिक धरोहर ताजमहल (Tajmahal) के दीदार को दुनिया भर से लोग आते हैं। मगर भारी संख्या में पर्यटकों के आने और मौसम की मार के चलते इस खूबसूरत इमारत की फर्श खराब होने लगी है। ऐसे में पुरातत्व विभाग ने इसे बदलने का फैसला किया है। ताजमहल के निर्माण के करीब 370 साल बाद पहली बार फर्श के पत्थर बदले जाएंगे। इसका काम सोमवार यानि कल से शुरू होगा।
मासूम बच्चे की 28 हड्डियां तोड़ पिता ने पहुंचाया मौत के घाट, मिली 16 साल की सजा

ताजमहल के चमेली फर्श (chameli floor stone) के 400 पत्थर पूरी तरह से जर्जर हो चुके हैं। इसके लिए राजस्थान के बंशीपहाड़पुर से लाल पत्थर और मकराना से मार्बल मंगाया गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने इन पत्थरों को चिह्नित कर बदले जाने के लिए टेंडर निकाला था। पत्थरों को तराशने का कार्य सोमवार से शुरू होगा। चमेशी फर्श पर जो पत्थर लगे हैं, उनमें फूल-पत्तियों की आकृति बनी हुई है। नये पत्थरों पर भी ऐसी ही आकृतियां उकेरी जाएंगी। चमेली फर्श में तांतपुर के लाल पत्थरों का प्रयोग हुआ है। इस बार संरक्षण कार्य के दौरान राजस्थान के बंशी पहाड़पुर से पत्थर मंगाया गया है।
farsh.jpg
ताजमहल का निर्माण वर्ष 1648 में पूरा हुआ था। तब से चमेली फर्श के पत्थर नहीं बदले गए हैं। ऐसे में ऐतिहासिक धरोहर को सहेजकर रखने के लिए फर्श के पत्थर बदले जा रहे हैं। पत्थरों की कटिंग से निकलने वाले कणों से स्मारक को नुकसान न पहुंचे इसलिए इसे परिसर से बाहरी क्षेत्र में तराशा जाएगा। फर्श के पत्थरों को लगाने से पहले मशीनों के जरिए काटा जाएगा। इसके बाद छैनी और हथौड़े से इनको तराशा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो