scriptइको फ्रेंडली वेडिंग कार्ड्स बांटकर शख्स ने कायम की मिसाल, लोग कर रहे पहल की तारीफ | Telangana IRTS officer printed eco friendly cards for his marriage | Patrika News

इको फ्रेंडली वेडिंग कार्ड्स बांटकर शख्स ने कायम की मिसाल, लोग कर रहे पहल की तारीफ

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2020 05:52:48 pm

Submitted by:

Soma Roy

Eco Friendly Wedding Card: शख्स का नाम शशिकांत कोरावथ है। वह भारतीय रेलवे ट्रैफिक सर्विस ऑफिसर हैं
ये ग्रीन कार्ड सीड पेपर से बनाया गया है, इसे जमीन में बोने से तीन तरह के फूल-पौधे उगाए जा सकते हैं

card1.jpeg

Eco Friendly Wedding Card

नई दिल्ली। अपनी शादी को सबसे बेस्ट बनाने का सपना हर कोई देखता है। इसीलिए लोग वेडिंग कार्ड से लेकर वेन्यू तक में जमकर पैसा लगाते हैं। मगर इस बीच कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपनी सुविधा के साथ पर्यावरण का भी ख्याल रखते हैं। यही वजह है कि तेलंगाना के एक शख्स ने अपनी शादी पर इको फ्रेंडली यानि ग्रीन कार्ड्स छपवाए हैं। वे कार्ड् के जरिए पर्यावरण को होने वाले नुकसान से बचाना चाहते हैं। 25 वर्षीय इस युवा अफसर की सोच पर न सिर्फ उनके दफ्तर के लोग गर्व कर रहे हैं, बल्कि सोशल मीडिया पर भी उन्हें खूब सराहा जा रहा है।
पर्यावरण की फिक्र करने वाले इस शख्स का नाम शशिकांत कोरावथ है। वह 2018 बैच के भारतीय रेलवे ट्रैफिक सर्विस ऑफिसर हैं। उन्होंने अपनी शादी पर मेहमानों को आमंत्रित करने के लिए खास तरह के कार्ड्स छपवाए हैं। इन्हें ग्रीन वेडिंग कार्ड कहते हैं। इन्हें सीड पेपर से बनाया गया है। ऐसे कार्ड पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। बल्कि ये मिट्टी को उपजाउ बनाने में मदद करते हैं। अगर कार्ड के टुकड़ों को जमीन में बो दिया जाए तो इससे तीन अलग-अलग तरह की वैरायटी वाले फूल और पौधे उगाए जा सकते हैं। इसी तरह इस कार्ड के लिफाफे से 3 तरह की सब्जियों वाले पौधे उगाए जा सकते हैं।
शशिकांत का कहना है कि इंविटेशन कार्ड को देखने के बाद अक्सर लोग इन्हें फेंक देते हैं। इससे पर्यावरण को नुकसान होता है। चूंकि शादी से वे जिंदगी की एक नई शुरुअता करने जा रहे हैं। इसलिए समाज के प्रति भी सबको अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। उनकी कोशिश है कि वे अपनी शादी में प्लास्टिक का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। इस युवा अफसर के क्रिएटिव आईडिया को विभाग के अलाधिकारी भी खूब पसंद कर रहे हैं। विभाग की ओर से इस बारे में कार्ड के साथ ट्वीट भी किया गया है। जिस पर यूजर्स काफी सकारात्मक कमेंट कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो