तेलंगाना की पहली लाइन वुमेन बनकर बाबुरी सिरिशा ने कायम की मिसाल, लोगों को है नाज

  • Telangana's first line woman : तेलंगाना बिजली विभाग की ओर से निकाली गई थी लाइनमैन पद की भर्ती, महिलाओं का आवेदन करना था वर्जित
  • सिरीशा ने जताया था इस पर विरोध, परीक्षा पासकर बदली सबकी सोच

By: Soma Roy

Published: 11 Jan 2021, 06:37 PM IST

नई दिल्ली। 21वीं सदी में भले ही औरतों और मर्दों को एक.सा दर्ज दिया गया हैए लेकिन समाज में अभी भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां सिर्फ पुरुषों का राज है। ऐसी जगहों पर किसी महिला का काम करना आश्चर्य समझा जाता है। मगर इन सब बातों को दरकिनार कर तेलंगाना की बाबूरी सिरीशा ने एक नई मिसाल कायम की है। उन्होंने तेलंगाना बिजली विभाग की ओर से निकाले गए लाइनमैन पद की परीक्षा पास कर के यह खिताब हासिल किया है। ऐसा करते ही वह राज्य की पहली महिला लाइनमैन बन गई हैं। सिरिशा के इस कदम से न सिर्फ उनके परिवार वालों को बल्कि पूरे समाज को उन पर गर्व है।

अमूमन लाइनमैन के पद पर पुरुष ही काम करते हैं क्योंकि खंबे पर चढ़ना-उतरना एक जोखिम भरा काम माना जाता है। यही वजह है कि तेलंगाना के बिजली विभाग की ओर से निकाली गई इस भर्ती में महिलाओं का आवेदन करना वर्जित था। मगर सिरीशा ने हार नहीं मानी उन्होंने अन्य महिलाओं के साथ इसका जमकर विरोध किया। आखिरकार विभाग को घुटने टेकने पड़े और इस पद के लिए महिलाओं के आवेदन भी स्वीकार करने की अनुमति दी गई। चूंकि सिरीशा ने ट्रेड में आईआईटी की पढ़ाई पूरी की है। ऐसे में उन्होंने लाइनमैन के पद के लिए अप्लाई किया। उनके साथ अन्य 8 लड़कियों ने भी आवेदन पत्र भरा। सिरीशा की मेहनत रंग लाई। उन्होंने न सिर्फ लिखित परीक्षा पास की बल्कि बिजली के खंभे पर चढ़ने उतरने की प्रैक्टिकल परीक्षा में भी खरी उतरीं।

उन्होंने खंभे पर चढ़ने और उतरने में 1 मिनट से भी कम वक्त लिया। सिरसा के इस साहस को देख हर कोई उन पर गर्व कर रहा है। मालूम हो कि सिरीशा सिद्दीपट्‌ट राज्य के मारकूक मंडल में गणेशपल्ली गांव की रहने वाली हैं। उनकी उम्र 20 साल है। सिरीशा का कहना है कि वह हमेशा से कुछ ऐसा काम करना चाहती थीं जिससे दूसरी लड़कियों को प्रेरणा मिल सके। उनका मानना है कि महिलाएं किसी भी काम में पुरुषों से कम नहीं है इसी के चलते उन्होंने लाइन वुमन बनने का निर्णय लिया था।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned